नोएडा खबर

खबर सच के साथ

भारत की 7.5 प्रतिशत आबादी मानसिक विकार से पीड़ित- बलविंदर कुमार, संस्थापक माइंड थेरेपी

1 min read

नई दिल्ली, 16 मार्च।

भारत सहित पूरी दुनिया में, मानसिक बीमारियों की घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं और लगभग एक ‘वैश्विक महामारी’ का रूप ले रही हैं। सबसे आम स्वास्थ्य समस्याओं में अवसाद और चिंता हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट से पता चला है कि भारत की 7.5% आबादी किसी न किसी प्रकार के मानसिक विकार से पीड़ित है। फरवरी, 2020 में प्रकाशित लैंसेट की रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 19.7 करोड़ भारतीय मानसिक विकारों से पीड़ित थे, जिनमें लगभग 5 करोड़ अवसादग्रस्त विकारों से पीड़ित थे और अन्य 4.5 करोड़ चिंता विकारों से पीड़ित थे। ऊपर और ऊपर, लगभग 40% लोग मानसिक बीमारियों से जुड़े कलंक के कारण डॉक्टर या चिकित्सक से परामर्श नहीं करते हैं और इलाज के लिए जाते हैं।

इस बात को ध्यान में रखते हुए मैंने चिंता, अवसाद और मानसिक तनाव जैसी मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों से निपटने के लिए एक वेब पोर्टल बनाने के बारे में सोचा। इस डिजिटल प्लेटफॉर्म की खासियत यह है कि हमारा इलाज समग्र चिकित्सा पर आधारित है।

हम सभी जानते हैं कि एलोपैथिक चिकित्सा प्रणाली मुख्य रूप से रोगसूचक आधारित है और अक्सर लोग दवाओं के दुष्प्रभाव से पीड़ित होते हैं। हमारा मन शरीर और आत्मा एक हैं और इसलिए हमें अपनी मानसिक समस्याओं का समग्र रूप से इलाज करना चाहिए। हम आयुर्वेद, प्राकृतिक चिकित्सा, ध्यान, योग और गहरी साँस लेने के व्यायाम के अपने प्राचीन ज्ञान के साथ चिकित्सा की आधुनिक प्रणाली यानी मनोचिकित्सा, मनोचिकित्सा और परामर्श का संयोजन कर रहे हैं। हम अपने उपचार पैकेज में आहार और पोषण को शामिल कर रहे हैं क्योंकि हम पोषण की उपेक्षा नहीं कर सकते।

बहुत से लोग नहीं जानते कि वे किस तरह की मानसिक स्वास्थ्य स्थिति से पीड़ित हैं। वे जानते हैं कि वे मानसिक रूप से स्वस्थ नहीं हैं लेकिन वास्तव में समस्या क्या है इससे वे अनभिज्ञ हो सकते हैं। हमने एक निःशुल्क मानसिक स्वास्थ्य मूल्यांकन परीक्षण शुरू किया है। अगर किसी को मानसिक स्वास्थ्य के बारे में संदेह है तो 4-5 मिनट खर्च करके व्यक्ति मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में जान सकता है। प्रश्नावली भरने के बाद, लोगों को तभी और वहीं पर स्वतः उत्तर मिल जाएगा।

हम नियमित रूप से ऑनलाइन वर्कशॉप, वेबिनार विज्ञापन आध्यात्मिक वार्ता आयोजित कर रहे हैं ताकि लोग अपने मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूक और प्रबुद्ध हो सकें। कैसे वे अपने मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं और अपनी मानसिक समस्याओं को अधिक कुशलता से संभाल सकते हैं, ये बातचीत बहुत उपयोगी होगी। हमारे पास सहायता समूह के रूप में, विचारों को साझा करने और लोगों को सलाह देने के लिए दयालु श्रोता भी हैं।

हमने अपने मंच पर 50 से अधिक विशेषज्ञों और 9 विभिन्न विषयों के प्रसिद्ध चिकित्सकों को सूचीबद्ध किया है। अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से हम न केवल मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति के लिए समग्र समाधान प्रदान कर सकते हैं बल्कि अपनी सेवाओं के माध्यम से लोगों को अधिक जागरूक और मानसिक रूप से स्वस्थ भी बना सकते हैं। हम पहला सत्र निःशुल्क प्रदान कर रहे हैं – परामर्श, मनोचिकित्सा- सीबीटी, ध्यान और गहरी साँस लेने के व्यायाम और हमारे सहायता समूह के साथ चैट।

बलविंदर कुमार (पूर्व आईएएस)

संस्थापक माइंड थेरेपी

 4,910 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.