नोएडा खबर

खबर सच के साथ

मोदी सरकार की उपलब्धियां इतनी कि दिन भर बोले तो खत्म ना हो-धीरेन्द्र सिंह, विधायक

1 min read

– जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह ने केंद्र सरकार की उपलब्धियां बताने के लिए प्रेसवार्ता की।
-मैं तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आजीवन ऋणी रहूँगा, जेवर को एयरपोर्ट दिया-विधायक

ग्रेटर नोएडा, 5 जुलाई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नौ वर्षों का कार्यकाल पूरा होने पर बुधवार को ज़ेवर से भारतीय जनता पार्टी के विधायक धीरेंद्र सिंह ने केंद्र सरकार की शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, महिला सशक्तिकरण, बुनियादी ढांचे और सांस्कृतिक विरासत के विकास पर हासिल की गई उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा, पिछली सारी सरकारों के कार्यकाल में जितना काम हुआ है, उससे कहीं ज़्यादा काम नरेंद्र मोदी सरकार ने इन नौ वर्षों में किया है।”

धीरेंद्र सिंह ने बताया कि भारत की युवा पीढ़ी को सशक्त बनाने के लिए शिक्षा क्षेत्र में केंद्र सरकार ने अभूतपूर्व कार्य किए हैं। पिछले 9 वर्षों के दौरान 390 नए विश्वविद्यालय बने हैं। सात नए आईआईटी और सात नए आईआईएम की स्थापना की गई है। देशभर में 15 एम्स और 225 मेडिकल कॉलेज की स्थापना हुई है। इनमें से एक मेडिकल कॉलेज जेवर विधानसभा क्षेत्र को मिला है। प्रधानमंत्री श्री योजना के तहत 14,500 स्कूलों का विकास किया गया है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत 8.37 करोड़ युवाओं को प्रशिक्षित करके रोज़गार मिले हैं। पिछले नौ वर्षों के दौरान भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने 71 हज़ार नियुक्ति पत्र युवाओं को वितरित किए हैं।

धीरेंद्र सिंह ने आगे कहा, शिक्षा की ही तरह स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी नरेंद्र मोदी सरकार ने अभूतपूर्व उपलब्धियां हासिल की हैं। आयुष्मान भारत योजना के तहत 10.7 करोड़ परिवारों को स्वास्थ्य बीमा का कवर दिया गया है। पूरे देश में 9,300 से अधिक जन औषधि केंद्रों पर आम आदमी को सस्ती दवाएँ मिल रही हैं। चिकित्सा क्षेत्र के बुनियादी ढांचे को मज़बूत करने के लिए 64,180 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। देश को कोविड-19 महामारी से बचाने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन अभियान पूरा किया गया। जिसके तहत 220 करोड़ से अधिक वैक्सीन की डोज दी गई हैं।

धीरेंद्र सिंह बोले कि किसानों के सशक्तिकरण पर इस सरकार ने सबसे ज़्यादा काम किया है। प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत 12 करोड़ किसानों को छह हज़ार रुपये की आर्थिक मदद दी जा रही है। फ़सल बीमा मिल रहा है। एमएसपी में एतिहासिक बढ़ोतरी की गई है। अब देश में एमएसपी लागत से 50% अधिक है। किसान क्रेडिट कार्ड और सिंचाई योजनाओं ने किसान परिवारों को मज़बूती दी है।

धीरेंद्र सिंह ने कहा कि महिला सशक्तिकरण की दिशा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रामीण इलाकों में धुएं और चूल्हों से महिलाओं को मुक्ति दिलायी है। पूरे देश में 9.6 करोड़ एलपीजी कनेक्शन महिलाओं को दिए गए हैं। स्वच्छ भारत मिशन के तहत 11.72 करोड़ शौचालयों का निर्माण किया है। जिनका फ़ायदा हमारी बहू बेटियों को मिल रहा है। केंद्र सरकार से सहायता हासिल करने वाले स्टार्टअप्स में 81% महिलाएँ शामिल हैं।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के माध्यम से लाभ हासिल करने वालों में 27.6 करोड़ महिलाएँ शामिल हैं। इस सरकार ने मध्यम वर्ग का जीवन आसान बनाया है। सात लाख रुपये तक की आय पर कोई कर नहीं लिया जा रहा है। देश के 20 शहरों में आज मेट्रो सेवाएँ हैं। आम आदमी सस्ती हवाई यात्राएं कर रहा है। देश के सौ से ज़्यादा स्मार्ट शहरों में आधारभूत सुविधाएँ सुदृढ़ की गई हैं।
धीरेंद्र सिंह ने आगे कहा, नरेंद्र मोदी सरकार ने देश के आधारभूत ढांचे के विकास में ऐतिहासिक काम करके दिखाया है। देश भर में सड़कों की बुरी हालत थी। नदियों पर पुल नहीं थे। नेशनल हाईवे संकरे थे। आम आदमी को छोटी-छोटी यात्राएं करने के लिए बड़ा वक़्त लगाना पड़ता था। वर्ष 2014 से अब तक परिवहन और राजमार्ग बजट में 500% की वृद्धि की गई है। राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण की गति में 208 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। आज देश में 37 किलोमीटर प्रतिदिन नैशनल हाईवे का निर्माण किया जा रहा है। नरेंद्र मोदी सरकार से पहले रोज़ाना केवल 12 किलोमीटर नैशनल हाईवे का निर्माण होता था। आम नागरिक को विश्वस्तरीय वंदे भारत ट्रेन से यात्रा करने का सुखद अनुभव मिल रहा है। देश भर में वर्ष 2014 से पहले हवाई अड्डों की संख्या केवल 74 थी। अब 148 हवाईअड्डे ऑपरेशनल हैं। इस दिशा में सबसे बड़ी उपलब्धि ज़ेवर विधानसभा क्षेत्र ने हासिल की है। ज़ेवर में न केवल भारत का बल्कि एशिया का सबसे बड़ा हवाईअड्डा बनाया जा रहा है।

धीरेंद्र सिंह ने कहा कि भारतीय संस्कृति दुनिया की सबसे पुरानी संस्कृतियों में शामिल है। इसे विश्व पटल पर लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई बड़े काम किए हैं। अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर, काशी में विश्वनाथ मंदिर और उज्जैन में महाकाल मंदिर के भव्य कॉरिडोर बनवाए गए हैं। सोमनाथ और केदारनाथ मंदिरों का जीर्णोद्धार किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर स्वतंत्रता आंदोलन में हिस्सा लेने वाले आदिवासी और जनजातियों से ताल्लुक़ रखने वाले सेनानियों की याद में गौरव दिवस मनाया जा रहा है। 10 जनजातीय संग्रहालय स्थापित किए गए हैं। सर्वोच्च बलिदान देने वाले सैनिकों के लिए नई दिल्ली में राष्ट्रीय स्मारक का निर्माण करवाया गया है।

विधायक ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे पहले ग़रीब और पंक्ति में सबसे पीछे खड़े व्यक्ति की तरफ़ ध्यान देते हैं। प्रधानमंत्री ग़रीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80 करोड़ लोगों को मुफ़्त राशन की सुविधा मिलती है। प्रधानमंत्री आवास योजना ने 3 करोड़ से ज़्यादा ग़रीब परिवारों को पक्के मकान दिए हैं। आम आदमी तक पीने के लिए साफ़ पानी पहुँच सके, इसकी व्यवस्था की गई है।

अब तक देश के 11.8 करोड़ घरों में नल जल योजना के तहत पीने का साफ़ पानी पहुँच चुका है। देश के 100 प्रतिशत घरों में बिजली की आपूर्ति हो रही है। बैंक केवल अमीरों के लिए काम न करें, इस बात को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर ग़रीब से ग़रीब व्यक्ति का जन धन खाता बैंकों में खुलवाया गया है। आर्थिक रूप से कमज़ोर लोगों के लिए नौकरी और शैक्षणिक संस्थानों में 10% आरक्षण का इंतज़ाम इस सरकार ने किया है। कुल मिलाकर इस सरकार की उपलब्धियां इतनी है कि दिनभर बोला जा सकता है। धीरेंद्र सिंह ने कहा कि इसमें कोई श़क नहीं है कि आने वाले लोकसभा चुनाव में हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की बदौलत पिछली बार से भी ज़्यादा बड़ा बहुमत हासिल करने जा रहे हैं। ग़रीब, आम आदमी, पिछड़े, दलित, महिलाएं, आदिवासी और युवा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ खड़े हैं।

 956 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.