नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा : एमिटी इंटरनेशनल स्कूल पुष्प विहार बना यूथ पावर 2022-23 का विजेता

1 min read

नोएडा, 21 जुलाई।

द ग्लोबल टाइम्स ( एमिटी के युवाओं का अखबार) द्वारा एमिटी इंटरनेशनल स्कूल के विभिन्न विद्यालयों के छात्रों हेतु यूथ पावर नामक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है, वर्ष भर चलने वाले इस समाजिक संवेदीकरण नेतृत्व कार्यक्रम में एमिटी विद्यालयों की टीमें समाजिक जागरूकता के लिए कार्य करती है। इस कार्यक्रम के माध्यम से छात्रों को परिवर्तन की आवाज बनने, भविष्य में नेतृत्व करने और खुशहाल विश्व के निर्माण में सहयोग देने के लिए तैयार किया जाता है।

बुधवार को एमिटी विश्वविद्यालय में द ग्लोबल टाइम्स द्वारा आयोजित यूथ पावर प्रोग्राम के 14 वें संस्करण का समापन समारोह आायोजित किया गया जिसमे सीएनएन न्यूज 18 के वरिष्ठ न्यूज एडिटर श्री आयुष्मान जामवाल, प्रतियोगिता के निर्णायक सदस्य जेएनयू के एसोसिएट प्रोफेसर डा अमिताभ सिंह, एनजीओ अर्पण की वरिष्ठ प्रबंधक डा नेहा शर्मा, एमिटी विद्यालय समूह की चेयरपरसन डा अमिता चौहान, एमिटी विश्वविद्यालय की वाइस चांसलर डा बलविंदर शुक्ला, एमिटी स्कूल ऑफ फाइन आर्टस और एमिटी स्कूल ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी की चेयरपरसन श्रीमती दिव्या चौहान और एमिटी फिनिशिंग स्कूल की वाइस प्रेसीडेंट सुश्री जयश्री चौहान ने विजेता टीमों को पुरस्कृत किया।

इस यूथ पावर कार्यक्रम में दिल्ली एनसीआर और उत्तरप्रदेश के 11 एमिटी इंटरनेशनल स्कूलों ने हिस्सा लिया जिसमें एमिटी इंटरनेशनल स्कूल पुष्प विहार की टीम को प्रथम, एमिटी इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 46 गुरूग्राम और एमिटी इंटरनेशनल स्कूल साकेत को द्वितीय और एमिटी इंटरनेशनल स्कूल नोएडा को तृतीय विजेता घोषित किया गया।

इस अवसर पर एमिटी इंटरनेशनल स्कूल वीवाइसी लखनउ को ज्युरी स्पेशल मेंशन अवार्ड प्रदान किया गया और एमिटी इंटरनेशनल स्कूल नोएडा की शिक्षिका सुश्री स्मिता भार्गव और एमिटी इंटरनेशनल स्कूल गुडगांव सेक्टर 46 की शिक्षिका सुश्री दिपीका बेली को बेस्ट मेंटर टीचर अवार्ड से सम्मानित किया गया।

सीएनएन न्यूज 18 के वरिष्ठ न्यूज एडिटर श्री आयुष्मान जामवाल ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि जब हम स्कूल में थे आज आप सब उससे कई मील आगे है। ऐसे ज्वलंत मुद्दों पर इस स्तर की सहभागीता सराहनीय है। श्री जामवाल ने कहा कि केवल समाचार कक्ष ही नही बल्कि छात्रों के स्तर पर भी ऐसे गंभीर विषयों पर ऐसी परिपक्व चर्चा देखना प्रभावशाली है। उन्होनें छात्रों से अपनी रचनात्मकता को बनाए रखने और इस प्रकार के समाजिक मुद्दों के प्रति लोगों को जागरूक बनाये रखने के उत्साह को कभी भी कम ना करने का आह्वान किया।

एमिटी विद्यालय समूह की चेयरपरसन डा अमिता चौहान ने कहा कि पिछले 14 वर्षो से यूथ पावर कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है और इस यूथ पावर कार्यक्रम का उददेश्य छात्रों को रचनात्मकता, अनुसंधान, नवाचार और अभिव्यक्ति को व्यक्त करने का मंच प्रदान करना है। एमिटी के छात्र युवा शक्ति है जो एक नए भारत का निर्माण करेगें जिससे राष्ट्र विकास के नये मानक स्थापित करेगा। उन्होनें सभी छात्रों के सुखद व उज्जवल भविष्य की कामना की।

जेएनयू के एसोसिएट प्रोफेसर डा अमिताभ सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि आप के अपने कार्यो द्वारा एक समानंातर विश्व का निर्माण कर रहे है और हमे विश्वास है कि यह युवा शक्ति कार्यक्रम आपको राष्ट्र निर्माण में सहायक बनाएगा। उन्होनें छात्रों से कहा कि अगर आप विजेता नही भी बनते है तो निराश ना हो, आपने बेहतरीन कार्य किया है और आपके द्वारा किये गये कार्य भी महत्वपूर्ण है। वर्तमान समय में युवाओं का मार्गदर्शन कर उन्हे समाजिक जागरूकता के कार्यक्रमों के लिए प्रेरित करना एमिटी की बेहतरीन पहल है। एनजीओ अर्पण की वरिष्ठ प्रबंधक डा नेहा शर्मा ने कहा कि आपके द्वारा दी गई प्रस्तुती आपकी प्रतिभा को दर्शा रही है। आपके जागरूकता के लिए जिस प्रकार विभिन्न मंचों का उपयोग किया है वो आपकी आत्मसात करने की क्षमता को बढ़ायेगा। यूथ पावर कार्यक्रम, मानवीय समाज के निर्माण में सहायक होते है और छात्रों के अंदर दयालुता, प्रेम, संवेदनशीलता सहित जिम्मेदारी का भाव उत्पन्न करते है।
एमिटी विश्वविद्यालय की वाइस चांसलर डा बलविंदर शुक्ला ने संबोधित करते हुए कहा कि एमिटी मे ंहम विद्यालय स्तर से उच्च शिक्षा के स्तर तक छात्रों को राष्ट्र निर्माण में सहायक बनने के लिए प्रेरित करते है। छात्रांे को मूल्य आधारित शिक्षा प्रदान करते है जिससे वे अपनी समाजिक जिम्मेदारी का निर्वहन कर सकें।

इस कार्यक्रम के अंर्तगत एमिटी इंटरनेशनल स्कूल वीकेसी लखनऊ की टीम ने विशेष रूप से सक्षम लोगों के लिए संवेदनशीलता पर, एमिटी इंटरनेशनल स्कूल जगदीशपुर की टीम ने उर्जा संरक्षण, एमिटी इंटरनेशनल स्कूल वीवाइसी लखनऊ की टीम ने पढ़ने की आदत को प्रोत्साहित करने, एमिटी इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 1 वसुंधरा की टीम ने हेपेटाइटिस के संर्दभ में जागरूकता, एमिटी इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 6 वसुंधरा की टीम ने मधुमक्खी की महत्वतता व संरक्षण पर, एमिटी इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 46 गुरूग्राम की टीम ने कार्बन को कम करने और पुनः उपयोग करने पर, एमिटी इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 43 गुरूग्राम की टीम ने ‘‘ वरिष्ठ नागरिको की मदद’’ पर, एमिटी इंटरनेशनल स्कूल साकेत की टीम ने पशुओं पर अत्याचार पर, एमिटी इंटरनेशनल स्कूल नोएडा की टीम ने ‘‘शरीर की सकरात्मकता’’ पर, एमिटी इंटरनेशनल स्कूल मयुर विहार की टीम ने अंगदान और एमिटी इंटरनेशनल स्कूल पुष्प विहार की टीम ने एंटी बुलिंग पर प्रस्तुती दी और वर्ष भर में संचालित किये गये जागरूकता कार्यक्रमों के बारे में बताया। इस अवसर पर छात्रों ने अपने चयनीत विषय पर आधारित सांस्कृतिक प्रस्तुती भी दी।

इस यूथ पावर कार्यक्रम के ग्रैंड फिनाले का संचालन द ग्लोबल टाइम्स की मैनेजिंग एडिटर श्रीमती वीरा शर्मा द्वारा किया गया।

 3,898 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.