नोएडा खबर

खबर सच के साथ

देश को 2025 तक टीबी मुक्त करने के लिए सांसद डॉ महेश शर्मा ने की लोकसभा में चर्चा

1 min read

नई दिल्ली/नोएडा, 22 सितंबर।

गौतमबुद्ध नगर के सांसद एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा ने टीबी के खिलाफ लड़ाई में भारत सरकार के द्वारा एक महत्वपूर्ण कदम उठाया । भारत सरकार की रिपोर्ट “प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान” (पीएमटीबीएमबीए) को प्रस्तुत किया गया जो कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण से संबंधित संसदीय स्थायी समिति के तहत भारत सरकार का एक प्रमुख कार्यक्रम है।

जिसका उद्देश्य 2025 तक राष्ट्र से टीबी को समाप्त करना है। इसका मुख्य ध्यान शीघ्र निदान, उच्च और गुणवत्तापूर्ण उपचार, सामुदायिक सहभागिता, और निजी क्षेत्र और अंतर्राष्ट्रीय भागीदारों के सहयोग के साथ, ताकि यह लक्ष्य प्राप्त किया जा सके। इस रिपोर्ट में 49 सिफारिशें हैं, जो निम्नलिखित चार अध्यायों में विभाजित हैं :

पहले में विषय का परिचय, टीबी को एक वैश्विक स्वास्थ्य समस्या के रूप में देखना, भारत में टीबी की बोझ और प्रसार, कोविड-19 के टीबी पर प्रभाव, वैश्विक और राष्ट्रीय टीबी समाप्ति के लिए लक्ष्यों पर विचार करता है । वह प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान पर केंद्रित है ।

3 टीबी उपचार की उपलब्धता और कीमत के साथ संबंधित है। 4 अनुसंधान, आगे की दिशा और सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं पर विचार करता है ।

भारत, अब भी वैश्विक टीबी मामलों के लगभग एक-चौथाई तक योगदान करता है, और संक्रामक बीमारियों में कोविड-19 के बाद इस अभियान को सरकार की प्रतिबधता की पुष्टि के रूप में देखने के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम है कि सभी अपने नागरिकों के स्वास्थ्य और कल्याण की सुनिश्चित करने की दिशा में अग्रसर हो ।

भारत जिसने अपने नागरिकों के स्वास्थ्य और कल्याण को बेहतर बनाने के लिए पूरी तरह समर्पित रहा है, ट्यूबरक्यूलोसिस (टीबी) के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में अपना महत्वपूर्ण कदम भी उठाया है। 2025 तक टीबी को समाप्त करने के लिए डिजाइन किया गया एक व्यापक कार्यक्रम के रूप में, पांच वर्षों पहले “विश्व स्वास्थ्य संगठन” (WHO) द्वारा निर्धारित वैश्विक लक्ष्य के साथ, और विश्व ट्यूबरक्यूलोसिस दिवस के रूप में, भारत ने अपनी लड़ाई को जारी रखने की पुष्टि की है। देश आंतर्राष्ट्रीय समुदाय को इस प्रयास में हाथ मिलाने के लिए आमंत्रित करता है, ताकि हम साथ में ट्यूबरक्यूलोसिस के बोझ से मुक्त दुनिया बना सकें ।

 7,432 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.