नोएडा खबर

खबर सच के साथ

भारत : केंद्र सरकार ने एयरपोर्ट में भीड़ कम करने को उठाये कई उपाय, लोकसभा में दिया जवाब

1 min read

नई दिल्ली, 7 दिसम्बर।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल डॉ वी के सिंह (सेवानिवृत्त) ने लोकसभा  में एक सवाल के लिखित जवाब में उत्तर देते हुए कहा कि दिल्ली सहित देश के प्रमुख हवाईअड्डों पर भीड़ कम करने के लिए कई उपाय किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि वाहनों की भीड़ को कम करने के लिए प्रस्थान परिसर में अतिरिक्त ट्रैफिक मार्शलों को तैनात किया गया है। यात्रियों को पहले से जानकारी देने के लिए प्रवेश द्वार संख्या के साथ न्यूनतम प्रतीक्षा समय प्रदर्शित करने वाले बोर्ड सुविधाजनक स्थानों पर लगाए गए हैं।

नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री के अनुसार प्रवेश द्वारों पर प्रतीक्षा समय के संबंध में रियल टाइम डेटा दिखाने वाले डिस्प्ले बोर्ड लगाए गए हैं। साथ ही, इसकी जानकारी सोशल मीडिया के जरिए भी साझा की जा रही है। यात्रियों को हवाई टिकट/बोर्डिंग पास और पहचान प्रमाणपत्र के साथ तैयार रहने के लिए प्रवेश द्वार पर जागरूकता पोस्टर लगाए गए हैं। इसके अलावा यात्रियों की सहायता के लिए प्रवेश द्वार पर समर्पित कर्मचारी तैनात किए गए हैं।

राज्यमंत्री के अनुसार  यात्रियों के प्रवेश के लिए अतिरिक्त प्रवेश द्वार खोले गए हैं। दिल्ली हवाईअड्डे पर टर्मिनल 3 के अंदर नया सुरक्षा क्षेत्र- क्षेत्र 0 बनाया गया है। सुरक्षा स्थलों पर बाधाओं को दूर करने को लेकर सामान की जांच के लिए अतिरिक्त एक्स-रे मशीन लगाई गई हैं और उन्हें चालू किया गया है। सीआईएसएफ ने अतिरिक्त कर्मियों की तैनाती सुनिश्चित की है। सीसीटीवी और कमान केंद्र के जरिए निगरानी की जा रही है।

उन्होंने जानकारी दी कि भीड़ प्रबंधन के लिए काउंट मीटर का उपयोग किया जा रहा है। हवाईअड्डे के संचालकों को यात्रियों की काफी अधिक भीड़ के दौरान उड़ानों को अनुकूलित करने के लिए स्लॉट्स को स्थानांतरित करके टर्मिनलों के बीच ट्रैफिक को फिर से संतुलित करने की सलाह दी गई है।एयरलाइन्स कंपनियों को सभी चेक-इन/बैगेज ड्रॉप काउंटरों पर पर्याप्त संख्या में कर्मियों को तैनात करने की सलाह दी गई है।

जनरल वी के सिंह ने बताया कि आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को ऑनबोर्ड उतरने का कार्ड भरने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। यात्रियों को फॉर्म भरने में सहायता के लिए हवाईअड्डा संचालकों की ओर से उतरने के स्थानों पर कर्मियों की तैनाती की जा रही है। हवाई यात्रियों को चेहरा पहचान तकनीक पर आधारित एक बायोमेट्रिक सक्षम निर्बाध यात्रा का अनुभव करने को लेकर डिजी यात्रा का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। डिजी यात्रा मंच के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए हवाई जहाज के भीतर घोषणाएं की जा रही हैं। स्वचालित प्रवेश की सुविधा के लिए सभी प्रवेश द्वारों पर 2डी बार कोड स्कैनर लगाए गए हैं।

राज्य मंत्री के अनुसार प्रवेश/सुरक्षा द्वारों पर यात्रियों की सुगम आवाजाही में सहायता के लिए एयरलाइन्स को टिकटों के बारकोड का पूरी तरह अनुपालन करने की सलाह दी गई है। भीड़ को कम करने संबंधी उपायों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए हवाईअड्डा संचालकों, एयरलाइन्स और नागरिक उड्डयन मंत्रालय के स्तर पर दैनिक निगरानी की जा रही है। इन सभी उपायों को हवाईअड्डे की सुरक्षा स्थिति को बनाए रखने के लिए काफी अधिक ध्यान में रखकर लागू किया जाता है।

 7,553 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.