नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा के सेक्टर 31 रोटरी ब्लड सेंटर में 16 व 17 दिसम्बर को लगेगा दिव्यांगों का विशेष शिविर

1 min read

नोएडा, 13 दिसम्बर।

रोटरी क्लब का नोएडा और रोटरी नोएडा रिसर्च एंड सोशल वेलफेयर ट्रस्ट 16 और 17 दिसंबर को सेक्टर 31 स्थित नोएडा ब्लड बैंक में धर्मार्थ शिविर का आयोजन करने जा रहा है इसमें दिव्यांगों को निशुल्क उपकरण वितरित किए जाएंगे।

यह जानकारी रोटरी क्लब ऑफ नोएडा के अध्यक्ष आशुतोष सिंघल ने दी उन्होंने बताया कि इस कार्य में रोटरी ब्लड सेंटर के मैनेजिंग ट्रस्टी सुधीर मिश्रा, सालासर टेक्नो इंजीनियरिंग के निदेशक शशांक अग्रवाल और परियोजना समन्वयक राम ग्रोवर महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि रोटरी क्लब ऑफ नोएडा और इसका धर्मार्थ ट्रस्ट, रोटरी नोएडा रिसर्च एंड सोशल वेलफेयर ट्रस्ट वर्षों से विभिन्न सामाजिक सेवा परियोजनाएं करने के लिए जाना जाता है। रोटरी नोएडा चैरिटेबल ब्लड सेंटर, रोटरी की एक प्रतिष्ठित परियोजना 10 वर्षों से अधिक समय से समाज की सेवा कर रही है।

रोटरी नोएडा 2020 से ही नियमित रूप से गरीब विकलांग लोगों को उनकी गतिशीलता में सुधार करने, उन्हें स्वतंत्र बनाने और अपनी कमाई करने में सक्षम बनाने के लिए प्रोस्थेटिक लिम्ब (कृत्रिम अंग), जिन्हें आमतौर पर आर्टीफिशियल लिम्ब, कैलिपर, बैसाखी, व्हील चेयर के रूप में जाना जाता है, निःशुल्क प्रदान करने के लिए हर साल एक परियोजना कर रहा है। प्रोस्थेटिक लिम्ब जयपुर फुट तकनीक पर आधारित हैं और ये प्रत्येक व्यक्ति की व्यक्तिगत जरूरतों और माप के अनुसार बनाए जाते हैं।

पिछले साल रोटरी नोएडा ने इस प्रोजेक्ट में कृत्रिम हाथ भी प्रदान किये थे। ‘एलएन 4 हैंड्स’ के नाम से मशहूर ये कृत्रिम हाथ अमेरिका में बने हैं और रोजमर्रा की गतिविधियों के लिए बहुत अच्छे हैं। रोटरी नोएडा की इस तरह की पहल से विकलांग लोगों का आत्मविश्वास काफी बढ़ेगा और उन्हें समाज में सम्मानजनक जीवन जीने में मदद मिलेगी।

इस साल फिर से रोटरी नोएडा ने 16 और 17 दिसंबर 2023 को 2 दिनों के लिए रोटरी नोएडा ब्लड सेंटर, सेक्टर-31, नोएडा में धर्मार्थ शिविर की आयोजन करने की योजना बनाई है जो फिर से निःशुल्क होगा और अभी तक 250 से अधिक ‘दिव्यांगों’ का पंजीकरण हो चुका है और यह संख्या प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

शिविर के लिए वित्तीय सहायता सालासर टेक्नो इंजीनियरिंग द्वारा प्रदान की जाती है और तकनीकी सहायता स्पार्क-मिंडा फाउंडेशन और रोटरी पूना डाउनटाउन चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा प्रदान की जाती है।

अब तक हुए पंजीकरण के अनुसार, ये लाभार्थी नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, दिल्ली, मुजफ्फरनगर, हापुड, बिजनौर, अमरोहा, मेरठ, बुलंदशहर, काशगंज, यमुनानगर, बेहरामपुर, अलीगढ़ सहारनपुर आदि के विभिन्न कस्बों और गांवों से आ रहे हैं।

इस शिविर में उन्हें निःशुल्क भोजन उपलब्ध कराने की व्यवस्था होगी तथा यदि किसी कारणवश उन्हें रात्रि विश्राम की आवश्यकता पड़े तो उनके ठहरने की भी पर्याप्त व्यवस्था की जायेगी।

इस शिविर में स्पार्क-मिंडा फाउंडेशन की अनुभवी टीम इन ‘दिव्यांगों’ (विकलांग लोगों) को उद्योग में उपयुक्त रोजगार उपलब्ध कराती है।

 22,509 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.