नोएडा खबर

खबर सच के साथ

काम की बात : एक गाड़ी पर सिर्फ एक फास्टैग, बाकी सब हो जाएंगे ब्लैक लिस्ट, 31 जनवरी, 24 तक करें अपडेट

1 min read

नई दिल्ली, 9 जनवरी।

अगर आपकी गाड़ी में एक से अधिक फास्ट टैग जारी कराए गए हैं तो उनमें सिर्फ लेटेस्ट फास्ट ट्रैग का केवाईसी करना होगा और इसके बाद वही फास्ट टैग काम करेगा। इसका केवाईसी कराया गया होगा । बाकी को ब्लैक लिस्ट कर दिया जाएगा फास्ट्रेग के लिए केवाईसी अपडेट करने की लास्ट डेट 31 जनवरी 2024 रखी जा सकती है। आप अपनी अपनी गाड़ी के फास्टैग को जल्द से जल्द केवाईसी करा कर अपडेट कर लें।

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने हाल ही में फास्ट टैग जारी करने की जांच कराई है तो पता लगा की कितनी ही गाड़ी वालों ने अपनी गाड़ियों के लिए एक से अधिक फास्ट टैग तक जारी कर रखे हैं यह फास्ट टैग उन्होंने कैसे जारी कराए हैं। इस मामले की अलग से जांच की जा रही है। मंत्रालय का कहना है कि एक से अधिक फास्ट टैग जारी करना आरबीआई के नियमों का भी उल्लंघन है इसमें बिना केवाईसी कराए गए एक से अधिक फास्टैग जारी कराए गए हैं कितनी गाड़ी वाले ऐसे भी हैं जो फास्ट टैग को अपनी गाड़ियों की विंड स्क्रीन पर उचित जगह नहीं चिपकाते हैं बल्कि टोल आने पर उसे हाथ से निकलकर शो कर देते हैं ऐसे में कितनी ही बार फास्ट टैग रीड न करने पर पीछे वाली गाड़ियों को टोल नाके से निकलने में अधिक समय लगता है इनमें से कितनी फास्टटैग ऐसे हैं जिनकी केवाईसी कराई बिना ही लोगों ने तिकड़मबाजी से फास्टैग लिए ।

मंत्रालय का कहना है कि फास्ट यूजर भविष्य में किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए किसी टोल प्लाजा या फिर जिस बैंक का उसके पास फास्टैग है उस बैंक की हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके केवाईसी अपडेट करने से संबंधित जानकारी ले सकते हैं ऐसा इसलिए क्योंकि समय रहते अगर लोगों ने अपने फास्ट टैग अकाउंट की केवाईसी अपडेट नहीं कराई तो उन्हें ब्लैक लिस्ट कर दिया जाएगा। वह उसे फास्ट टैग का इस्तेमाल टोल देने के लिए नहीं कर पाएंगे।

 3,422 total views,  2 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.