नोएडा खबर

खबर सच के साथ

विनोद शर्मा

गौतमबुद्ध नगर/एनसीआर, 12 फरवरी।

दिल्ली/एनसीआर में अगले 100 दिनों के अंदर कनेक्टिविटी आसान होने वाली है। बल्लभगढ़ से जेवर एयरपोर्ट तक 31 किलोमीटर ग्रीन कोरिडोर एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य 30 अप्रैल, 24 तक पूरा हो जाएगा। इसका उद्घाटन मई-जून में होगा। इसके अलावा डीएनडी से फरीदाबाद होते हुए गुरुग्राम तक मुम्बई एक्सप्रेस वे के 59 किलोमीटर का निर्माण कार्य भी मई-जून तक पूरा होने की संभावना है। द्वारका एक्सप्रेस वे का उद्घाटन भी फरवरी, 24 में होने की तैयारी की जा रही है।

जेवर एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी

बल्लभगढ़ से जेवर एयरपोर्ट तक 31 किलोमीटर तक ग्रीन एक्सप्रेस का निर्माण कार्य 30 अप्रैल, 24 तक पूरा हो जाएगा। यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण के सीईओ डॉ अरुण वीर सिंह ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 1 अक्टूबर, 24 से कमर्शल फ्लाइट शुरू हो जाएंगी। इससे पहले सड़कों की कनेक्टिविटी को लेकर कार्य चल रहा है। एसबीएस महत्वपूर्ण कार्य ग्रीन एक्सप्रेस वे का निर्माण पूरा करना है। यह कुल 31 किलोमीटर है। इसमे 8 किलोमीटर यूपी और 23 किलोमीटर हरियाणा का पार्ट है। यह ग्रीन कॉरिडोर ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे से और दिल्ली मुम्बई एक्सप्रेस वे से बल्लभगढ़ के पास जुड़ेंगे। इससे हरियाणा, राजस्थान व मुम्बई एक्सप्रेसवे या केएमपी के जरिये आने वालों को एयरपोर्ट पहुंचना आसान हो जाएगा।

दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस वे

इसकी नोएडा के डीएनडी से शुरुआत हो रही है। इन दिनों इस पर युद्धस्तर पर कार्य चल रहा है। पिछले वर्ष केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने घोषणा की थी कि यह मार्ग 31 मार्च 2024 से शुरू हो जाएगा लेकिन कई कर्म से इस प्रोजेक्ट में देरी हो रही है उम्मीद है कि यह प्रोजेक्ट में जून तक बनकर तैयार हो जाएगा उसके बाद नोएडा से फरीदाबाद बल्लभगढ़ सोना तक सीधे इस मार्ग का इस्तेमाल कर मुंबई हाईवे पर जा सकेंगे और इसी के साथ नोएडा से बल्लभगढ़ और उसके बाद जेवर एयरपोर्ट जाना एक नया विकल्प होगा।

फरीदाबाद से सीधे ग्रेटर नोएडा

हरियाणा सरकार फरीदाबाद के मंझावली गांव में बना रहे यमुना पुल तक जोड़ने के लिए एक सड़क मार्ग बना रही है यह सड़क फरीदाबाद नहर पार से लेकर नाचोली होते हुए जसाना और चिरसी गांव से मंझावली पुल पर कनेक्ट हो रही है। इससे ग्रेटर नोएडा के दयानतपुर तक जाना आसान होगा इस सड़क के भी मई जून तक बनकर तैयार होने की संभावना है।

चोला स्टेशन से पलवल के निकट रुंधी स्टेशन के बीच नई रेलवे लाइन पर सहमति

यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ अरुण वीर सिंह ने बताया कि यह रेलवे लाइन कुल 61 किलोमीटर होगी।  यह किशोर पुर के निकट से निकलेगी। यह चोला से रुंधी स्टेशन के बीच मुम्बई मार्ग और हावड़ा रेल मार्ग से जुड़ेगी।

सेक्टर 33 में बनेगा ट्रांसपोर्ट हब और यूपी रोडवेज का बस अड्डा

यमुना प्राधिकरण के ओएसडी शैलेन्द्र भाटिया के अनुसार पश्चिमी यूपी के सहारनपुर, मेरठ, अलीगढ़, आगरा आदि से जेवर एयरपोर्ट को बसों के जरिये भी जोड़ा जाएगा। इन शहरों की बसे जब एयरपोर्ट के निकट आएंगी तब उनकी पार्किंग की व्यवस्था की प्लानिंग करने को ही सेक्टर 33 में 50 हेक्टेयर में ट्रांसपोर्ट हब बनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 6 एकड़ जमीन यूपी रोड़वेज को भी एक रुपये में बस अड्डे के लिए आवंटित की थी। हालांकि अभी रोडवेज ने इस सम्बंध में की कंफर्मेशन नही की है। इस मौके पर रेपिड रेल की कनेक्टिविटी के साथ उसके स्टेशनों को बस परिवहन से जोड़ने का भी प्लान है।

 16,454 total views,  3 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.