नोएडा खबर

खबर सच के साथ

खास खबर : नोएडा प्राधिकरण का गर्मियों में जल संकट से निपटने का क्या है प्लान? कैसे कम होगा टीडीएस ?

1 min read

नोएडा, 5 मार्च।

नोएडा शहर में रहने वाले लोग गर्मियों के दिनों में पानी के संकट और टीडीएस से जूझते हैं इस बार नोएडा प्राधिकरण ने जल संकट से निपटने और काम टीडीएस वाला पानी उपलब्ध कराने का प्लान तैयार कर दिया है अप्रैल के महीने में नोएडा प्राधिकरण के चार रेनीवेल से 40 एमएलडी पानी की सप्लाई होने लगेगी और मौजूदा ट्यूबवेल के पानी से निर्भरता कम होती जाएगी noidakhabar.com की खबर आपको राहत देगी।

इस मुद्दे पर नोएडा प्राधिकरण के जीएम (जल व सीवर) आर पी सिंह ने पूरे शहर में आगामी गर्मी को लेकर की जा रही तैयारियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अप्रैल महीने में रेनीवेल नम्बर 1, 2, 3 व 5 से जल की सप्लाई शुरू हो जाएगी। इससे नोएडा वासियों को 40 एमएलडी पानी अतिरिक्त मिलने लगेगा। रेनीवेल के पानी की खासियत यह है कि इसका टीडीएस 350 से 400 तक होता है। मई के महीने में गंगाजल और रेनीवेल के पानी को मिक्स करके सप्लाई होगी। उन्होंने नोएडा  वासियों से अपील की है कि वे जल की एक-एक बूंद की कीमत समझे और उसकी बर्बादी ना होने दें। हमे आने वाली जनरेेशन के लिए ग्राउंड वाटर को बचाकर रखना है।

नोएडा प्राधिकरण के महाप्रबंधक जल व सीवर ने बताया कि प्राधिकरण नोएडा में सप्लाई हो रहे पानी की क्वालिटी को बेहतर करने का प्रयास कर रहा है जिन सेक्टर में टीडीएस ज्यादा है उसे कम करने के लिए गंगाजल और रेनवाल के पानी को मिक्स किया जाएगा उन्होंने बताया कि प्राधिकरण की योजना धीरे-धीरे ट्यूब वालों के इस्तेमाल को कम करने की है इस समय पूरे नोएडा में 430 के करीब ट्यूबवेल हैं जिनमें से अधिकतर ट्यूबवेलों के पानी में अधिक टीडीएस है।

उन्होंने बताया कि इस समय नोएडा में 240 एमएलडी गंगाजल की सप्लाई हो रही है और 90 एमएलडी पानी जल्द मिलने लगेगा इससे नोएडा शहर वालों को 330 एमएलडी पानी की सप्लाई होगी खोड़ा कॉलोनी के लिए नोएडा प्राधिकार ने सेक्टर 62 में 16000 वर्ग मीटर जमीन एसटीपी के लिए आवंटित कर दी है। इस संदर्भ में नोएडा की बोर्ड बैठक में एक प्रस्ताव भी लाया गया था। 2 मार्च को ही नोएडा प्राधिकरण के सीईओ डॉ लोकेश एम ने विभिन्न रेनीवेल का निरीक्षण कर कार्य की प्रगति जानी।

 

 11,502 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.