नोएडा खबर

खबर सच के साथ

ग्रेटर नोएडा: सीईओ रितु माहेश्वरी ने सड़कों पर घूमकर लिया ग्रेटर नोएडा की प्रोग्रेस का जायजा

1 min read

-चार मूर्ति चौक पर अंडरपास बनाने की गति होगी तेज, निवासियों को मिलेगी राहत

–सीईओ ने कंसल्टेंट कंपनी से तीन माह में डिजाइन बनाकर देने को कहा
–ग्रेनो वेस्ट में निर्माणाधीन ऑफिस बिल्डिंग का काम शीघ्र पूरा करने निर्देश

ग्रेटर नोएडा, 2 फरवरी।

ग्रेटर नोएडा और ग्रेनो वेस्ट का हाल जानने के लिए प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी बृहस्पतिवार को सड़कों पर घूमीं। सीईओ ने ग्रेटर नोएडा वेस्ट के व्यस्ततम चौराहा चार मूर्ति चौक पर अंडरपास व स्काईवॉक की डिजाइन तैयार कराकर निर्माण कार्य शीघ्र शुरू कराने और ग्रेनो वेस्ट में प्राधिकरण के नए दफ्तर का कार्य जल्द पूरा कराने के निर्देश दिए, ताकि यहां के निवासियों को बड़ी सुविधा शीघ्र मिल सके।
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी के दौरे की शुरुआत बृहस्पतिवार सुबह चार मूर्ति चौक से हुई। उनके निरीक्षण के दौरान एसीईओ प्रेरणा शर्मा और एसीईओ अमनदीप डुली समेत सिविल, उद्यान, जल-सीवर व जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का पूरा अमला शामिल रहा। सीईओ ने चार मूर्ति गोलचक्कर पर प्रस्तावित अंडरपास के बारे में जानकारी ली। तीन माह में इसकी डिजाइन फाइनल कर टेंडर निकालने और काम शुरू कराने के निर्देश दिए। यह अंडरपास 60 मीटर के पैरलल बनेगा। गाजियाबाद की तरफ से आने वाले वाहन इस अंडरपास से गुजरेंगे। इससे ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लाखों निवासियों को बड़ी राहत मिल जाएगी। इस अंडरपास को बनाने में करीब 60 करोड़ रुपये खर्च होने का आकलन है। काम शुरू होने के बाद पूरा होने में लगभग दो साल लगेंगे। सीईओ ने इसी चौराहे पर बेतरतीब खड़े ऑटो को ट्रैफिक पुलिस की मदद से व्यवस्थित कराने के निर्देश दिए। इसके बाद रितु माहेश्वरी टेकजोन फोर में बन रहे प्राधिकरण के नए दफ्तर का जायजा लेने पहुंची। ऑफिस बिल्डिंग व आसपास के एरिया को विकसित करने में देरी पर नाराजगी जताई। इसका निर्माण कार्य तीन माह में पूरा कराने को कहा है। इस दफ्तर को बनाने में करीब सवा दो करोड़ रुपये खर्च हो रहे हैं। सीईओ ने 60 मीटर रोड पर स्थित डी पार्क को भी देखा। इस पार्क में अब तक हुए कार्यों पर संतोष जताते हुए इसे और बेहतर करने के निर्देश दिए।
—–

शौचालय में गंदगी व पार्क के खराब रखरखाव पर एक-एक लाख की पेनल्टी

–सीईओ ने पार्क के कॉन्ट्रैक्टर को काली सूची में भी डालने के दिए निर्देश
–सूरजपुर में अवैध कॉमर्शियल निर्माण की जांच कर कार्रवाई करने को कहा
–मॉडल रोड को विकसित करने में लापरवाही पर वर्क सर्किल चार को चेतावनी
–पूछा वर्दी में क्यों नहीं हैं सफाईकर्मी, मैकेनिकल स्वीपिंग से भी अंसतुष्ट
–सार्वजनिक स्थलों पर होर्डिंग व पोस्टर-बैनर हटाने को चलेगा अभियान
ग्रेटर नोएडा वेस्ट में प्राधिकरण के निर्माणाधीन दफ्तर के सामने की रोड पर गंदगी देख सीईओ रितु माहेश्वरी ने कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए संबंधित फर्म पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। वहां से सीईओ ग्रेटर नोएडा के गामा टू पहुंची। इस सेक्टर के एच ब्लॉक में बने पार्क की खराब हालत देख सीईओ रितु माहेश्वरी ने ठेकेदार राजा कंस्ट्रक्शन पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। ठेकेदार को ब्लैक लिस्ट की करने के निर्देश दिए हैं। उद्यान विभाग को भी कड़ी चेतावनी दी। सीईओ वहां से 60 मीटर रोड होते हुए सूरजपुर तिराहे पर बने शौचालय का निरीक्षण करने रुकीं। शौचालय की गंदगी देख कड़ी नाराजगी जाहिर की। शौचालयों का रखरखाव व संचालन कर रही एजेंसी वाणी एडवरटाइजिंग पर भी एक लाख रुपये की पेनल्टी लगाई। सीईओ ने सूरजपुर के पास 60 मीटर रोड के किनारे अवैध रूप से बन रही दुकानों की जांच कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

ग्रेनो वेस्ट और ग्रेटर नोएडा में निरीक्षण के दौरान सड़कों और सेंट्रल वर्ज की साफ-सफाई न होने पर नाराजगी जताते हुए सीईओ ने अभियान चलाकर दो हफ्ते में दुरुस्त करने के निर्देश दिए हैं। दो हफ्ते बाद फिर से औचक निरीक्षण करने और दोबारा खामी मिलने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी। सीईओ ने मॉडल रोड में शुमार 130 मीटर और 60 मीटर रोड का भी जायजा लिया। मॉडल रोड के अनुसार तय कार्यों को न करने पर वर्क सर्किल चार के वरिष्ठ प्रबंधक को कड़ी चेतावनी दी है। सूरजपुर के पास सड़क किनारे अवैध रूप से बन रहीं को दुकानों के बारे में वर्क सर्किल से पूछताछ की। सीईओ ने इसकी जांच कर शीघ्र कार्रवाई करने के निर्देश दिए। सेंट्रल वर्ज खराब मिलने और सड़कों के किनारे गंदगी पर भी नाराजगी जताते हुए तत्काल कार्य कराने के निर्देश दिए। सेंट्रल वर्ज को पेंट कराने के भी निर्देश दिए। सड़कों के किनारे बनी बाउंड्री वॉल पर खूबसूरत पेंटिंग कराने को कहा है। अवैध रूप से लगे होर्डिंग, पोस्टर-बैनर व यूनिपोल को भी तत्काल हटाने को कहा है। सीईओ ने जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से सवाल भी किया कि सफाईकर्मी वर्दी में क्यों नहीं हैं। वर्दी पहनकर ही सफाईकर्मियों को काम पर आने के निर्देश दिए। सीईओ ने सभी शौचालयों तक पानी की लाइन सुनिश्चित करने, साबुन, सैनिटाइजर व हैंड ड्रायर आदि का इंतजाम कराने के निर्देश जनस्वास्थ्य विभाग को दिए हैं।

ग्रेटर नोएडा के रिहायशी सेक्टरों की गलियों में भी घूमीं सीईओ

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी सेक्टर बीटा वन, गामा टू और डेल्टा थ्री का भी निरीक्षण करने पहुंच गईं। सीईओ इन सेक्टरों की गलियों में भी घूमीं। सेक्टर गामा टू के एच ब्लॉक पार्क का जायजा लिया। सीईओ ने सेक्टर की निवासी रानी से सफाई कर्मियों के समय से आने, कूड़ा नियमित रूप से उठने और पार्क के देखरेख के लिए माली के आने के बारे में जानकारी ली। पार्क का रकरखाव ठीक न होने पर उद्यान विभाग के अधिकारियों को फटकार लगाई। साथ ही संबंधित ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

ग्रेनो के प्रमुख बाजारों का होगा सौंदर्यीकरण

सीईओ रितु माहेश्वरी ने अल्फा कॉमर्शियल बेल्ट का भी जायजा लिया। कॉमर्शियल बेल्ट के साथ ही सभी बाजारों को चमकाने, सौंदर्यीकरण कराने के निर्देश दिए। बैठने के लिए आरामदायक बेंच लगाने, डस्टबिन रखवाने, लाइट लगाने, गमले रखवाने के निर्देश दिए। साफ-सफाई के लिए विशेष अभियान चलाने और किसी तरह का अवैध कब्जा दिखने पर तत्काल हटाने के निर्देश दिए हैं। सिविल, उद्यान और विद्युत अभियांत्रिकी विभाग को कंपोजिट टेंडर के जरिए इन कार्यों को कराने के निर्देश दिए। सीईओ ने दो सप्ताह बाद फिर से शहर का औचक निरीक्षण करने की बात कही है।

 4,167 total views,  4 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.