नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा: सेक्टर 18 मार्किट एसोसिएशन ने नए सीईओ से कहा, पार्किंग नीति में खामियां दूर करें

1 min read

नोएडा, 7 अगस्त।

सेक्टर 18 मार्केट एसोसिएशन के एक प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉक्टर लोकेश एम से मिलकर उन्हें सेक्टर 18 मार्केट नोएडा में नयी पार्किंग व्यवस्था से सम्बंधित समस्याओं को लेकर ज्ञापन दिया।

सेक्टर 18 मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष एसके जैन ने बताया कि सेक्टर 18 मे नये पार्किंग कांट्रेक्ट के बाद से कुछ समस्याऐ आ रही हैं इससे कारोबार बुरी तरह प्रभावित हो रहा है और अव्यवस्था पैदा हो रही है। उन्होंने सीईओ नोएडा को बिंदुवार जानकारी दी। इनमे सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा उठातेहुए कहा कि पार्किंग के संबंध में पहले आधे घंटे तक 20 ₹ और उसके बाद के चार घंटे का 50 ₹ सुनिश्चित हुआ था जिसे कि पहले आधे घंटे से ज्यादा समय होने पर 50 ₹ चार घंटे का लिया जाना चाहिए था , किंतु कांट्रेक्टर अब आधे घंटे से एक मिनट भी ऊपर होने पर 70₹ चार्ज करता है जो कि ग़लत है , कृपया इस विसंगति को दूर कराया जाय ।
दूसरा महत्वपूर्ण पॉइंट यह है कि पहले सेक्टर 18 में सभी प्रतिष्ठानों पर कार्यरत या मालिको/ पार्टनर सभी को चार पहिया/ दो पहिया वाहनों को बहुमंजिला पार्किंग में खड़े करने के लिये 600/300 ₹ महीने का पास दिया जाता था , जिसे अब सिर्फ़ एक प्रतिष्ठान पर एक पास कर दिया गया है , जो कि ग़लत है यह सुविधा सभी को जारी रखनी चाहिए । सेक्टर 18 मार्केट में सभी प्रतिष्ठानों के मालिकों, साझेदारी एवं स्टाफ आदि को यह सुविधा प्रतिष्ठान के पत्र पर 600/300 ₹ महीने का पास उपलब्ध कराया जाए ।

एस के जैन ने कहा कि सभी पार्किंग कर्मियों का व्यवहार जनता के साथ अच्छा हो तथा सभी यूनिफॉर्म में एवं पहचान पत्र के साथ हो। बहुमंजिला पार्किंग से बाजार तक आने जाने हेतु ई रिक्शा पर्याप्त मात्रा में चले, समय समय पर सेक्टर 18 मार्केट एसोसिएशन नोएडा के प्रतिनिधियों से इसका परिचालन का सत्यापन कराया जाय ।
उनका कहना है कि नो पार्किंग ज़ोन के वाहनों का चालान करने से पहले पी-ए सिस्टम लाउडस्पीकर से वारनिंग की घोषणा करनी चाहिये। इसके। साथ ही वाहन पार्किंग की जगह एवं खड़े हो सकने वाले वाहनों की सूची सत्यापन हेतु सेक्टर 18 मार्केट एसोसिएशन नोएडा को उपलब्ध करायी जाय।
एसोसिएशन ने मांग की है कि नो पार्किंग व्हीकल के चालान की ज़िम्मेदारी पार्किंग के ठेकेदार (कांट्रेक्टर) के जगह ट्रैफिक पुलिस को दी जाये, क्योंकि यह ज़िम्मेदारी ठेकेदार के पास होने से व्यवस्ता बिगड़ती जा रही है और नोएडा अथॉरिटी का नाम बदनाम हो रहा है| दिनभर ग्राहकों के साथ पार्किंग ठेकेदार के माफिया-रूपी कर्मचारियों की उघाई के चलते लड़ाइयाँ होती रहती है जो की एक गलत व्यवस्था है| इसके कारण मार्केट में व्यापारियों एवं आने वाले जनता के बीच रोष का माहौल उत्पन्न हो गया है |
यधपि हमेशा ही कुछ समय सही व्यवस्था चलने के बाद बार बार कुछ ना कुछ नया किया जाता है जिससे कि व्यापारियों में आक्रोश की स्थिति पैदा होने लगती है ।

ज्ञापन के जरिये कही अपनी बात

एसोसिएशन अध्यक्ष ने ज्ञापन में कहा है कि सेक्टर के व्यापारियों की सुविधाओं का भी ध्यान रखकर व्यवस्था बनायी जाय कोई भी नया परिवर्तन सेक्टर 18 मार्केट एसोसिएशन नोएडा के पदाधिकारियों के साथ मिलकर सहमति के साथ ही लिया जाए । जिससे की सही व्यवस्था बनी रहे । सेक्टर 18 मार्केट में जिस तरह गिद्ध की तरह शिकार करने की कला से नो पार्किंग व्हीकल्स के चालान किये जा रहे हैं वह दिन दूर नहीं कि इस मार्केट में ग्राहक देखने को नहीं मिलेंगे । जिस चालान करने की व्यवस्था को सड़क पर ट्रैफिक जाम न हो , इसलिये लाया गया , उस व्यवस्था को अब सिर्फ़ चालान करके ज्यादा से ज्यादा पैसा एकत्र करने का साधन बनाकर अनुचित व्यापार किया जा रहा है ।

सेक्टर 18 मार्केट एसोसिएशन नोएडा के प्रतिनिधियों की एवं प्राधिकरण अधिकारियों की एक समिति बनाई जाए, जो कि पार्किंग व्यवस्था को व्यवस्थित करने एवं सुचारू रूप से चलाने का कार्य करें । जिससे कि व्यापारियों की सुनवाई उचित तरीके से हो सके । सेक्टर 18 मार्केट एसोसिएशन नोएडा आपसे मांग करती है की इस पूरी पार्किंग नीति पर पुनर्विचार किया जाए एवं मार्किट के लिए एक नयी पार्किंग नीति प्राधिकरण, व्यापारियों एवं ग्राहकों का गठन किया जाए, जिससे सभी भागीदारों के लिए एक सम्मान पूर्वक स्थिति बहाल हो सके |

 

 4,047 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.