नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा के मुख्यकार्यपालक अधिकारी डॉ लोकेश एम के समाधान दिवस की अनूठी पहल से उद्यमियों की जगी उम्मीद

1 min read

नोएडा, 19 अगस्त।

नोएडा क्षेत्र के उद्यमियों की समस्याओं के त्वरित निस्तारण एवं जन सामान्य व प्राधिकरण के मध्य समुचित समन्वय स्थापित किये जाने के उद्देश्य से नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी महोदय द्वारा समाधान दिवस के रूप में एक अनुकरणीय पहल की शुरुआत की गई है।

शनिवार 19 अगस्त 2023 को नोएडा औद्योगिक क्षेत्र के फेज में स्थित सेक्टर 01 से 11, 16 एवं 16ए के उद्यमियों की समस्याओं के निस्तारण हेतु मुख्य कार्यपालक अधिकारी, नोएडा की अध्यक्षता में सेक्टर- 06 स्थित इन्दिरा गांधी कला केन्द्र में समाधान दिवस का आयोजन किया गया जिसमें प्राधिकरण के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री मानवेन्द्र सिंह, श्री प्रभाष कुमार एवं श्री सतीश पाल के साथ-साथ विभिन्न विभागों के अधिकारीगण भी उपस्थित रहे।

समाधान दिवस में मुख्य रूप से नोएडा क्षेत्र के औद्योगिक संगठन यथा नोएडा एन्टरप्रिन्योर्स एसोसिएशन, एम०एस०एम०ई० इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन, नोएडा अपैरल क्लस्टर व लघु उद्योग भारती इत्यादि के प्रतिनिधियों द्वारा भी प्रतिभाग किया गया।

विभिन्न उद्यमियों एवं औद्योगिक संगठनों द्वारा मुख्य कार्यपालक अधिकारी को फेज- औद्योगिक क्षेत्र से सम्बन्धित समस्याओं के सम्बन्ध में अवगत कराया गया जिसके क्रम में मुख्य कार्यपालक अधिकारी द्वारा सम्बन्धित विभागों को निम्नानुसार निर्देश दिये गये:-

• फेज- । क्षेत्र के विभिन्न मार्गों पर मेन होल खुले होने, सीवर जाम होने तथा विभिन्न सैक्टर में 25 प्रतिशत स्ट्रीट लाइट्स के खराब होने की समस्या से अवगत कराया गया, जिसके क्रम में मुख्य कार्यपालक अधिकारी महोदय द्वारा सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिये गये ।

औद्योगिक सेक्टर- 05, 08 एवं 09 के पास स्थित झुग्गियों के आस-पास असामाजिक तत्वों व नशेड़ियों का जमावड़ा लगे रहने के कारण उद्यमियों के आवागमन, औद्योगिक इकाईयों में चोरी एवं औद्योगिक गतिविधियों के संचालन में असुविधा तथा फेज-01 के सेक्टर- 01 से 11 तक के औद्योगिक क्षेत्र में ट्रांसपोर्टर्स के कंटेनर्स/टेम्पो / ट्रक आदि के खड़े रहने के कारण जाम की स्थिति के दृष्टिगत मुख्य कार्यपालक अधिकारी महोदय द्वारा श्री शक्ति मोहन अवस्थी, सहायक पुलिस आयुक्त को आवश्यक कार्यवाही किये जाने के साथ ही सम्बन्धित क्षेत्र में पुलिस गश्त बढ़ाने हेतु भी निर्देशित किया गया। साथ ही अवैध पार्किंग हटाने के लिये सम्बन्धित वर्क सर्किल को ट्रैफिक पुलिस के साथ विशेष अभियान चलाकर कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये तथा इन वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था ट्रान्सपोर्ट नगर में किये जाने हेतु निर्देशित किया गया।

• उद्यमियों द्वारा जेनसैट हेतु पी०एन०जी० कनैक्शन प्राप्त करने के लिए अत्यधिक समय लगने के कारण औद्योगिक उत्पादन प्रभावित होने के सम्बन्ध में अवगत कराया गया। जिसके क्रम में मुख्य कार्यपालक अधिकारी महोदय द्वारा प्रभावित उद्यमियों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये जिससे सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को अवगत कराया जा सके।

फेज-1 में स्थित औद्योगिक सैक्टरों में हाईटेंशन तारों के क्षतिग्रस्त होने एवं खम्भों के जर्जर होने के कारण विद्युत की समस्या उत्पन्न होने के सम्बन्ध में अवगत कराया गया। जिसके क्रम में मुख्य कार्यपालक अधिकारी महोदय द्वारा एम०डी०, यू०पी०पी०सी०एल० से दूरभाष पर वार्ता कराकर समाधान कराया गया।

विभिन्न औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधियों द्वारा औद्योगिक विभाग में कई सेवाओं हेतु प्रचलित नीति व नियमों में कतिपय परिवर्तन किये जाने के सम्बन्ध में अनुरोध के क्रम में मुख्य कार्यपालक अधिकारी महोदय द्वारा शासन स्तर से विचार-विमर्श किये जाने हेतु आश्वासन दिया गया। साथ ही औद्योगिक विभाग में विभिन्न उद्यमियों के लम्बित व्यक्तिगत प्रकरणों के निस्तारण हेतु किये गये अनुरोध के क्रम में श्री सतीश पाल, अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी को पत्रावली पर प्रकरण वार परीक्षण कर निस्तारण कराने के निर्देश दिये गये।

उल्लेखनीय है कि औद्योगिक संगठनों एवं क्षेत्र के उद्यमियों द्वारा नोएडा में जन समस्याओं के त्वरित निस्तारण हेतु प्रारम्भ किये गये समाधान दिवस की संकल्पना को लाये जाने हेतु मुख्य कार्यपालक अधिकारी की भूरि-भूरि प्रशंसा की गई तथा भविष्य में भी इसी प्रकार उद्यमियों की समस्याओं के निस्तारण हेतु प्राधिकरण के सहयोग एवं समन्वय स्थापित किये जाने की आशा व्यक्त की गई।

 7,317 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.