नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा प्राधिकरण के सीईओ डॉ लोकेश एम अफसरों के साथ याकूबपुर गांव में किसानों की समस्याएं सुनने पहुंचे

1 min read

नोएडा, 30 अगस्त।

नोएडा प्राधिकरण कार्यालय पर चल रहे किसान आंदोलन के बीच और पिछले हफ्ते नोएडा विधायक पंकज सिंह के सख्त तेवरों के बाद नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालिक अधिकारी डॉक्टर लोकेश एम पहली बार नोएडा के गांव याकूबपुर में पहुंचे और ग्रामीणों के बीच बैठकर समस्याओं को सुना। उन्होंने गांव का दौरा करके ग्राउंड स्तर पर किसानों की समस्याओं  को गम्भीरता से महसूस किया।

नौएडा के अधिसूचित क्षेत्र के किसानों द्वारा की जा रही माँग यथा- 5% आबादी भूखण्ड, आबादी विनियमितीकरण एवं अतिक्रमण इत्यादि संबंधी माँगो पर नौएडा प्राधिकरण द्वारा लगातार सकारात्मक कदम उठाये जा रहे हैं। इसी क्रम में नौएडा आबादी विनियमितीकरण संबंधी समस्याओं के त्वरित समाधान हेतु ग्रामवार रोस्टर तैयार किया गया था।

बुधवार यानी 30 अगस्त 2023 को मुख्य कार्यपालक अधिकारी, नौएडा एवं नौएडा प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा ग्राम-याकूबपुर के सामुदायिक केन्द्र में किसानों के मध्य जाकर उनकी 5% आबादी भूखण्ड आबादी विनियमितीकरण एवं अतिक्रमण इत्यादि संबंधी समस्याओं को सुना गया एवं संबंधित स्थलों का भ्रमण भी किया गया।

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ग्राम याकूबपुर के सामुदायिक केन्द्र पर जाकर मुख्य कार्यपालक अधिकारी, नौएडा डॉ लोकेश एम द्वारा प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारियों एवं लगभग 100-150 किसानों की उपस्थिति में ग्राम के किसानों की समस्याओं को सुना गया, जिसमें किसानों द्वारा उठाई गई समस्याओं में से कई समस्याओं का निस्तारण मौके पर ही किया गया तथा शेष अन्य किसानों की समस्याओं का समयबद्ध रूप से निस्तारण किये जाने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित भी किया गया। किसानों की सभी समस्याओं की रजिस्टर में एन्ट्री भी की गई, जिससे किसानों की समस्याओं की मॉनिटरिंग भविष्य में की जा सके।

तत्पश्चात मुख्य कार्यपालक अधिकारी द्वारा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ ग्राम- याकूबपुर में भ्रमण किया गया तथा किसानों की आबादी विनियमितीकरण संबंधित समस्याओं को Ground Level पर जाकर देखा गया। साथ ही मौके पर उपस्थित ग्रामवासियों से वार्ता कर उनके पक्ष को भी सुना गया। ग्राम- याकूबपुर में चार स्थलों के अभिलेख यथा – सैटेलाईट इमेज, परिसम्पत्ति प्रपत्र कब्जा पत्र एवं मौके की वस्तुस्थिति का परीक्षण किया गया। मुख्य कार्यपालक अधिकारी द्वारा आबादी निस्तारण हेतु नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही किये जाने के संबंध में संबंधित अधिकारियों को मौके पर निर्देशित किया गया तथा ग्रामवासियों को आश्वस्त किया गया कि आबादी निस्तारण हेतु नौएडा प्राधिकरण द्वारा सकारात्मक कदम उठाये जायेंगे।

उक्त के अतिरिक्त ग्रामवासियों द्वारा ग्राम की साफ-सफाई संबंधी की गई माँग के क्रम में मुख्य कार्यपालक अधिकारी, नौएडा द्वारा ग्राम की साफ-सफाई एवं ग्रामीण विकास संबंधित कार्य कराये जाने हेतु संबंधित को निर्देशित किया गया।

 9,260 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.