नोएडा खबर

खबर सच के साथ

-सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने एवं सड़क दुर्घटनाओं में मृत्यु दर को कम करने के लिए जिला प्रशासन कृत संकल्पित।

-अवैध स्टैंड, अतिक्रमण, अवैध पार्किंग, ओवर स्पीड करने वाले वाहनों के विरूद्ध नियमानुसार सख्त से सख्त कार्रवाई करें अधिकारीगण।

-स्कूल वाहनों की अभियान चलाकर फिटनेस जांच करें परिवहन विभाग

-आम जनमानस को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करें

-जनपद में ब्लैक स्पाॅट की संख्या को कम करने की दिशा में कार्ययोजना बनाये

गौतमबुद्धनगर, 26 सितंबर।

जनपद में सड़क दुर्घटनाओं पर शत् प्रतिशत अंकुश लगाने एवं सड़क दुर्घटनाओं में मृत्यु दर को कम करने के उद्देश्य से जिलाधिकारी गौतम बुद्ध नगर मनीष कुमार वर्मा के निर्देशों के क्रम में अपर जिला अधिकारी प्रशासन डॉ0 नितिन मदान की अध्यक्षता में आज कलैक्ट्रेट के सभागार में जिला सड़क सुरक्षा समिति की महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक संपन्न हुई।

उन्होंने सड़क सुरक्षा समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि जन सामान्य को यातायात नियमों का अधिक से अधिक पालन सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से सड़क सुरक्षा बहुत ही महत्वपूर्ण कार्यक्रम है।सड़क सुरक्षा को समस्त सम्बन्धित विभागीय अधिकारी गम्भीरता से लेते हुये आपसी सांमजस्य स्थापित कर निरन्तर स्तर पर अपनी-अपनी कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी वाहन चालक अपने-अपने वाहन चलाते हुए शत-प्रतिशत रूप से यातायात नियमों का पालन सुनिश्चित करेंगे तो निश्चित रूप से सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के साथ-साथ सड़क दुर्घटना में मृत्यु दर में भी कमी आ सकेगी।

उन्होंने परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि उनके द्वारा जनपद में बस, टेंपो एवं टैक्सी स्टैंड के निर्माण के लिए गंभीरता के साथ कार्रवाई करते हुए स्थलों को चिन्हित कर प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित की जाए, ताकि अवैध स्टैंड, अतिक्रमण पर अंकुश लगाया जा सके। उन्होंने परिवहन एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों का यह भी आह्वान किया कि उनके द्वारा नियमित रूप से अभियान चलाकर अवैध स्टैंड, अवैध पार्किंग, ओवरस्पीड एवं यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध नियमानुसार कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाए एवं संबंधित विभागीय अधिकारियों के द्वारा जनपद में जो भी ब्लैक स्पाॅट बने हुये है, उनमें अधिकारीगण आपसी सांमजस्य स्थापित कर प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करते हुये जनपद में ब्लैक स्पाॅट को कम करने की दिशा में अपनी-अपनी कार्यवाही करें, ताकि जनपद में ब्लैक स्पाॅट को कम करके सड़क दुर्घटनाओं एवं सड़क दुर्घटनाओं में मृत्यु दर को कम किया जा सकें।

उन्होंने यह भी कहा कि जनपद की ऐसी सड़कों को चिन्हित कर लिया जाए, जहां पर अभी साइन बोर्ड, रिफ्लेक्टिंग बोर्ड लगाए जाने का कार्य शेष है, वहां पर अपनी प्रभावी कार्रवाई करते हुए साइन बोर्ड एवं रिफ्लेक्टिंग बोर्ड आदि लगाए जाने का कार्य सुनिश्चित कर लिया जाए। उन्होंने परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके द्वारा शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ आपसी समन्वय स्थापित करते हुए जनपद के समस्त विद्यालयों में विद्यालय यान सुरक्षा समिति गठन कराने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए एवं परिवहन विभाग के अधिकारियों के द्वारा स्कूलों में अभियान चलाकर स्कूल वाहनों की फिटनेस जांच अवश्य करा ली जाए और जो वाहन फिटनेस में सही पाए जाएं, उन्हीं को सड़कों पर चलने की अनुमति प्रदान की जाए साथ ही उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से स्कूलों में कैंप लगाकर स्कूल वाहन चालकों की हेल्थ की जांच भी करा ली जाए। उन्होंने प्राधिकरणों एवं लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों का आह्वान किया कि उनके द्वारा आपसी समन्वय स्थापित करते हुए जनपद में टूटी हुई सड़कों के मरम्मत कार्य कराए जाने की प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।

अपर जिलाधिकारी ने सार्वजनिक वाहनों से हुई दुर्घटना एवं लंबित प्रकरणों के संबंध में समीक्षा करते हुए संबंधित विभाग अधिकारियों को निर्देश दिए कि ऐसे जो भी प्रकरण लंबित चल रहे हैं, उन्हें तत्काल कार्रवाई करते हुए उनका निस्तारण करना सुनिश्चित करें एवं जिला सड़क सुरक्षा समिति में जुड़े हुए अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि उनके द्वारा जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक का इंतजार न किया जाए। यदि कोई भी प्रकरण उनके संज्ञान में आता है तो तत्काल उसमें प्रभावी कार्रवाई करते हुए समयबद्धता एवं पूर्ण गुणवत्ता के साथ निस्तारण करने की कार्रवाई अमल में लायें। उन्होंने परिवहन विभाग के अधिकारियों, पुलिस के अधिकारियों एवं अन्य संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी के द्वारा आपसी सामंजस्य स्थापित करते हुए सड़क सुरक्षा को लेकर एवं यातायात नियमों का पालन सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से यातायात नियमों से आम जनमानस को जागरूक करने के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाएं एवं यातायात नियमों का व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार करें, ताकि आम जनमानस को यातायात नियमों के प्रति जागरूक बनाते हुए सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश पर लगाया जा सके।

इस महत्वपूर्ण बैठक का सफल संचालन दीपक कुमार शाह के द्वारा किया गया। इस महत्वपूर्ण बैठक में एसीपी ट्रेफिक पवन कुमार, सिटी मजिस्ट्रेट धर्मेंद्र सिंह, अभियंता लोक निर्माण विभाग कंचन वर्मा, जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ धर्मवीर सिंह, परिवहन, स्वास्थ्य विभाग, प्राधिकरणों तथा अन्य संबंधित विभागीय अधिकारियों के द्वारा प्रतिभाग किया गया।

 6,096 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.