नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा : जिला प्रशासन ने आयोजित की मेरी माटी, मेरा देश अमृत कलश यात्रा, सांसद सुरेंद्र नागर ने किया शुभारम्भ

1 min read

गौतमबुद्ध नगर, 26 अक्टूबर।

जिलाधिकारी गौतम बुद्ध नगर मनीष कुमार वर्मा के नेतृत्व में बुधवार को इंदिरा गांधी कला केंद्र सेक्टर 6 नोएडा के ऑडिटोरियम में “मेरी माटी मेरा देश” अमृत कलश यात्रा का जनपद स्तरीय कार्यक्रम  आयोजित किया गया। राज्यसभा सांसद सुरेंद्र नागर ने कार्यक्रम का दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम में जनपद के प्रसिद्व रागनी गायक ब्रह्मपाल नागर ने मिट्टी को नमन एवं वीरों का वंदन रागनी के माध्यम से किया।

जिलाधिकारी गौतम बुद्ध नगर मनीष कुमार वर्मा के नेतृत्व में जिला प्रशासन के तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के अन्तर्गत नगर पालिका परिषद, नगर पंचायतों, विकासखंडों, ग्राम पंचायतों, गेल इंडिया लिमिटेड नोएडा, जीटीआई नोएडा व ग्रामों के वीरों की भूमि की मिट्टी व चावल के अमृत कलशों को एकत्र किया गया। एकत्र अमृत कलशों को  27.10.2023 को प्रातः लखनऊ के लिये रवाना किया जायेगा। जनपद स्तरीय आयोजित कार्यक्रम का राज्यसभा सांसद सुरेंद्र नागर द्वारा दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर विधायक जेवर धीरेंद्र सिंह, महानगर अध्यक्ष मनोज गुप्ता, जिलाधिकारी गौतम बुद्ध नगर मनीष कुमार वर्मा, मुख्य विकास अधिकारी जनार्दन सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी कुंवर सिंह यादव, जिला समाज कल्याण अधिकारी शैलेंद्र बहादुर सिंह उपस्थित रहे।

शुभारंभ कार्यक्रम के अवसर पर जनपद के प्रसिद्ध रागनी कलाकार ब्रह्मपाल नागर एवं उनके दल द्वारा रागनी के माध्यम से मिट्टी को नमन एवं वीरों का वंदन कराया गया। इस अवसर पर कत्थक नृत्यांगना माया कुलश्रेष्ठ के दल एवं स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की मनोहर प्रस्तुति की गई। सांस्कृतिक कार्यक्रम के उपरान्त विधायक जेवर धीरेंद्र सिंह ने अपने उदगार व्यक्त करते हुये कहा कि इस देश की माटी के कोने-कोने में असंख्य बलिदानों का रक्त आज भी विद्यमान है, जिसे एकत्र करने के लिए इस देश के प्रधानमंत्री जी का वह विजन जो हमारे राष्ट्र को संगठित कर सके इस सोच के साथ उन शहीदों को नमन करने का यह तरीका मेरी माटी मेरा देश करता है और याद दिलाता है कि यह आजादी जहां आज हम खुली हवा में सांस ले रहे हैं वह बड़ी आसानी से हमें नहीं मिली इसके पीछे असंख्य बलिदानियों का त्याग है, जिन्होंने अपने घर बार की चिंता न करते हुए सिर्फ और सिर्फ इस देश के लिए अपने प्राणों की आहुति दी थी।

प्रधानमंत्री जी द्वारा उन वीरों को नमन करने के लिए मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के माध्यम से इस देश को संकलित करने का प्रयास किया है। उद्बोधन के उपरान्त शहीद केप्टन सेल शर्मा की माता जी, प्रसिद्ध रागनी कलाकार ब्रह्मपाल नागर एवं कत्थक नृत्यांगना माया कुलश्रेष्ठ को पुष्प गुच्छ देते हुये शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम का सफल संचालन जिला युवा कल्याण एवं प्रा0वि0द0 अधिकारी महिपाल सिंह के द्वारा किया गया। आयोजित कार्यक्रम में जनप्रतिनिधिगण, सम्बन्धित अधिकारीगण, स्कूल के छात्र-छात्राओं एवं जन सामान्य ने हिस्सा लिया।

 13,591 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.