नोएडा खबर

खबर सच के साथ

गौतमबुद्धनगर जिले में बसपा क्या नोएडा में तीसरी बार ब्राह्मण प्रत्याशी उतारेगी ?

1 min read

नोएडा, 22 जुलाई

बसपा सुप्रीमो मायावती ने पूर्वांचल में ब्राह्मण कार्ड चला दिया है। 23 जुलाई से ब्राह्मण सम्मेलन शुरू होंगे। इसकी शुरुआत अयोध्या से होगी। ऐसे सम्मेलन पहले चरण में पूर्वांचल के ही छह जिलों में होंगे। उधर पश्चिम में बसपा अपने पैतृक जिले गौतमबुद्धनगर में भी पूरी तैयारी से जुटी है। वह नोएडा में प्रभावी चेहरे की तलाश में है। यहां दो बार हुए चुनाव में बसपा ने ब्राह्मण चेहरे को ही टिकट दिया था।

गौतमबुद्धनगर जिले की दादरी और जेवर में विधानसभा प्रभारी को ही 2022 में चुनाव मैदान में उतारने की योजना है। बसपा सूत्रों की माने तो जेवर विधानसभा से सतवीर नागर ही चुनाव लड़ सकते हैं। सतवीर नागर ने 2019 के लोक सभा चुनाव में सपा और बसपा के सयुंक्त उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा था। 2007 व 2012 में जेवर बसपा ने ही जीती थी। 2017 में यहां बीजेपी के धीरेन्द्र सिंह विधायक बने। वे भी 2017 में चुनाव से पहले कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे। 2017 में लंबे समय बाद ठाकुर को जेवर से सफलता मिली।

दादरी विधानसभा में भी 2007 व 2012 बसपा के सतवीर गुर्जर ने जीती थी। उससे पहले दो बार बीजेपी के नवाब सिंह नागर यहां से विधायक थे। 2017 में दादरी सीट भी बीजेपी के तेजपाल नागर ने जीत ली। 2022 में बसपा दादरी से विधानसभा प्रभारी नरेंद्र भाटी को प्रत्याशी बना सकती है। अगर कोई और दमदार चेहरा मिला तो उसे भी आजमा सकती है। दादरी से सतवीर गुर्जर को टिकट के चांस कम ही बताए जा रहे हैं उन्हें बसपा सुप्रीमो मायावती संगठन में भी अहम जिम्मेदारी दे सकती है।  वैसे बसपा ने दादरी और जेवर सीट पर गुर्जर प्रत्याशी ही उतारे हैं। जेवर के बसपा विधायक रहे वेदराम भाटी इस समय बीजेपी में है।

नोएडा विधानसभा में प्रत्याशी के नाम को लेकर तस्वीर साफ नही है। यहां बसपा हर बार विधानसभा चुनाव में ब्राह्मण को ही उतारती रही है। 2012 में पहली बार तत्कालीन जिलाधिकारी एस के शर्मा को प्रभारी बनाया। इसके बाद बिरोड़ी गांव के ओमदत शर्मा को बसपा प्रत्याशी बनाया। अब ओमदत सपा में है। 2017 में बीएसपी ने फिर ब्राह्मण कार्ड खेला रविकांत मिश्रा को बसपा से चुनाव मैदान में उतारा। अब रविकांत मिश्रा बीजेपी में है। क्या नोएडा से सतवीर गुर्जर को उतारा जा सकता है इस पर बीएसपी के सूत्र इनकार कर रहे हैं। ऐसा भी माना जा रहा है कि नोएडा में बसपा किसी स्थानीय ब्राह्मण  नेता को चेहरा बना सकती है उसकी खोज चल रही है। नोएडा में बसपा जिसे उतारेगी उसका मुकाबला केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बेटे पंकज सिंह से होगा। जो 2017 में चुनाव जीतने के बाद दोबारा चुनाव मैदान में उतरेंगे।

क्या चल रही हैं बसपा की जमीनी तैयारी

बसपा जिले में बूथ व सेक्टर कमेटी तैयार कर रही है। बसपा के जिलाध्यक्ष लख्मी सिंह ने बताया कि जिले में तीनो विधानसभा को लगभग 150 सेक्टर में बांटा गया हैं , इनमे 1550 के करीब बूथ कमेटी हैं। ये बूथ कमेटी नोएडा में 602, दादरी में 535 और जेवर में 388 हैं।

 310,884 total views,  425 views today

2 thoughts on “गौतमबुद्धनगर जिले में बसपा क्या नोएडा में तीसरी बार ब्राह्मण प्रत्याशी उतारेगी ?

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed