नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा में 16 अक्टूबर को दंगल, ऋषिपाल केसरी के खिताब पर एक लाख रुपये का ईनाम

1 min read

नोएडा, 14 अक्टूबर।

स्वर्गीय श्री ऋषिपाल जी नौएडा क्षेत्र में राजनेता ही नहीं अपितु सामाजिक कार्यकर्ता, खेल को प्रोत्साहित करने वाले व्यक्तित्व के रूप जाने जाते हैं। उन्होंने किसान उत्थान, सामाजिक, सांस्कृतिक व खेल आदि क्षेत्रों में अपनी रुचि दिखाते हुए तत्परता तथा लगन कार्य कर रहे थे। कि तभी 30 वर्ष की अल्पायु में 16 अक्टूबर 1994 को उनका एक सड़क दुर्घटना में दुखद निधन हो गया और उनके द्वारा किए गए कार्य अधूरे रह गए। उनको पूर्ण करने के लिए उनके शुभचिंतक तथा परिवार के लोगों ने ऋषिपाल मेमोरियल ट्रस्ट का गठन किया और उनके सपनों को साकार करने के लिए कार्य प्रारंभ किए।

यह जानकारी ट्रस्ट के सदस्यों ने दी। उन्होंने बताया कि ऋषिपाल मेमोरियल ट्रस्ट (रजि.) पिछले 27 वर्षों से नोएडा में खेल, सांस्कृतिक, स्वास्थ्य, शिक्षा तथा सामाजिक क्षेत्र में निरंतर काम करता चला आ रहा है जिसके अंतर्गत सड़क सुरक्षा सप्ताह, सड़क व यातायात व्यवस्था में सुधार के लिए सेमिनार, भारत के परंपरागत खेल कुश्तियों व कबड्डीयो आयोजन, रक्तदान शिविर, वृक्षारोपण कार्यक्रम, सफाई अभियान, भारत के लोकगीत रागिनी प्रतियोगिता आदि कार्य कराता आ रहा है। इसी कड़ी में 28वा अखिल भारतीय ऋषिपाल विशाल दंगल का आयोजन 16 अक्टूबर 2022 (रविवार) प्रातः 11:00 बजे से ऋषिपाल क्रीड़ा-स्थल, सेक्टर-15, नयाबॉस, नोएडा में किया जा रहा है। जिसमें 80 किलो से अधिक के पहलवानों की ऋषिपाल केसरी टाइटल कुश्ती होगी। दंगल में कुल तीन लाख से अधिक रुपए के ईनाम पहलवानों को दिए जाएंगे।सबसे बड़ी कुश्ती का इनाम ₹1,51,000/- होगा जिसमें विजेता को एक लाख तथा उपविजेता को ₹51,000/- दिए जाएंगे। तीसरे स्थान के लिए कुश्ती 21हजार रुपए की होगी। इसी प्रकार अन्य पहलवानों को भी इनाम दिए जाएंगे जिसमें तकरीबन 30-35 कुश्तियां टाइटल के लिए होंगी तथा बाल पहलवानों की खुली खुशियां भी होंगी। महिला पहलवानों की भी कुश्तिया होंगी। कुल तकरीबन 60-65 से अधिक कुश्तियां होंगी और 100 से अधिक पहलवान हिस्सा लेंगे। पहलवानों का वेट सुबह 9:00 बजे से 10:30 बजे तक ही लिया जाएगा। इस दंगल में देश के जाने-माने पहलवानों के साथ-साथ गुरु खलीफा तथा कुश्ती जगत की जानी-मानी हस्तियां उपस्थित रहकर दंगल की शोभा बढ़ाएंगे।
दंगल में एक निर्णायक मंडल होगा जिसका निर्णय ही कुश्तियों के लिए सर्वोपरि तथा अंतिम होगा जिसमें ऋषिपाल मेमोरियल ट्रस्ट के साथ पहलवान जयप्रकाश हिंद केसरी तथा श्री नेत्रपाल सिंह होंगें।
दंगल की रेफरशीप एन आई एस कोच श्री अनिल मान, श्री वीरेंद्र मलिक, श्री विक्रम,श्री नवल किशोर, श्री ललित कुमार, श्री विजय खत्री, श्री अनिल कुमार, श्री विजेंद्र सिंह, श्री अशोक गोस्वामी आदि करेंगे।

दंगल में आये कुश्ती जगत के जाने-माने गुरु खलीफाओं को शॉल तथा ट्रस्ट का प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया जाएगा। ट्रस्ट खिलाड़ियों की आर्थिक जरूरतों को देखते हुए। खिलाड़ियों के जरूरत के सामान व आर्थिक मदद भी करता रहा है।
ऋषिपाल मेमोरियल ट्रस्ट किसी भी सरकारी/ गैर सरकारी संस्थाओं से आर्थिक मदद नहीं लेता है। यह ट्रस्ट केवल अपने ट्रस्टीयों से ही धन की व्यवस्था करता है। इस अवसर पर हिन्द केसरी जयप्रकाश, महेंद्र अवाना, कृपाराम शर्मा, धर्मवीर, राजकुमार चौधरी, वेद प्रधान, मनीष चौधरी आदि मौजूद रहे।

 161,941 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.