नोएडा खबर

खबर सच के साथ

एमिटी विश्वविद्यालय में यूपी ग्लोबल इन्वेस्टमेंट सम्मिट 2023 का उन्मुखीकरण कार्यक्रम किया आयोजित

1 min read

नोएडा, 3 फरवरी।

10 से 12 फरवरी को लखनऊ में आयोजित होने वाले यूपी ग्लोबल इन्वेस्मेंट समिट 2023 के माध्यम से घरेलू और विदेशी निवेश को आकर्षित करके राज्य की अर्थव्यवस्था को 1 ट्रिलियन डाॅलर की अर्थव्यवस्था तक बढ़ाने के बारे में छात्रों को जागरूक करने के लिए एमिटी विश्वविद्यालय में जी 20 शिखर सम्मेलन के तहत उत्तर प्रदेश निवेश शिखर सम्मेलन के उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उत्तर प्रदेश के सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी डा प्रभात कुमार का उन्मुखीकरण कार्यक्रम के लिए नामित किया गया।

इस अवसर पर नोडल अधिकारी और प्रादेशिक कोआपरेटिव डेयरी फेडरेशन के एमडी श्री कुणाल सिल्कू ने भी कार्यक्रम में छात्रों को जानकारी प्रदान। एमिटी विश्वविद्यालय की वाइस चांसलर डा बलविंदर शुक्ला, एमिटी विश्वविद्यालय के रजिस्ट्ररार डा बी एल आर्या और स्टूडेंट वेलफेयर के डीन डा मार्शल साहनी ने अतिथियों का स्वागत किया।

कार्यक्रम में छात्रों को संबोधित करते हुए उत्तर प्रदेश के सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी डा प्रभात कुमार नेे कहा कि उत्तर प्रदेश में हो रहे विकास और निवेश की जानकारी प्रदान करने और आप युवाओ की उसमें सक्रिय सहभागिता हेतु इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। हमारे मुख्यमंत्री जी का मानना है कि युवाओं को उद्यमी बनकर विकास में सहभागी बनना है और निवेशक बनकर विकास करना है। आज उत्तर प्रदेश, निवेश के लिए हर स्तर पर क्षमता, संरचना, मानव संसाधन, उद्यम माहौल, और सुरक्षा तैयार है। डा कुमार ने कहा कि आप युवा ही राज्य एवं देश का भविष्य है इसलिए आपको इस तरह तैयार करना है कि आप रोजगार मांगने की बजाय रोजगार प्रदाता बने। उन्होनें उत्तर प्रदेश सरकार के गुड गर्वेनेंस इंडेक्स में प्रथम रैंक, नई औद्योगिक नीति, अंर्तराष्ट्रीय व राष्ट्रीय निवेश की तैयारी के संर्दभ में विस्तृत जानकारी देते हुए इलेक्ट्रानिक पार्क, फार्मा पार्क, डिफेंस काॅरीडेार, टेक्सटाइल पार्क के बारे में बताया। उद्यमी और निवेशकों हेतु विभिन्न आनलाइन पोर्टल सुविधा जैसे निवेश मित्र, निवेश सारथी आॅनलाइन इंसेटिव मैनेजमेंट सिस्टम की भी जानकारी दी और युवाओं के लिए मुख्य स्वरोजगार योजना जैसे उत्तर प्रदेश टेक्सटाइल एवं गारमेंट पाॅलिसी, ओडीओपी कार्यक्रम, मुख्य मंत्री युवा स्वरोजगार योजना के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की।

नोडल अधिकारी और प्रादेशिक कोआपरेटिव डेयरी फेडरेशन के एमडी श्री कुणाल सिल्कू ने कहा कि राज्य की अर्थव्यवस्था को 1 ट्रिलियन डाॅलर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को हासिल करने के लिए युवाओं सहित सभी की भागीदारी आवश्यक है। आज भारत जनसंख्या के संर्दभ में चीन को पीछे छोड़ चुका है और बड़ी संख्या में युवाओ की क्षमता का उपयोग आवश्यक है। सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओ के जरिए छात्रों को उद्यम और स्टार्टअप प्रारंभ करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है और कौशल केन्द्रों के जरीए उद्योगों के लिए कुशल मानव संसाधन भी तैयार किये जा रह है। श्री सिल्कू ने कहा कि यूपी ग्लोबल इन्वेस्मेंट समिट 2023 विकास के नये द्वार प्रारंभ करेगा।

एमिटी विश्वविद्यालय के स्टूडेंट वेलफेयर के डीन डा मार्शल साहनी ने स्वागत करते हुए कहा कि 10 से 12 फरवरी को लखनऊ में आयोजित होने वाले यूपी ग्लोबल इन्वेस्मेंट समिट 2023 के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आज उत्तर प्रदेश कई कारणों से निवेशकों की पहली पसंद बन गया है जिसमें मुख्यत सुशासन, विकास के अवसर, व्यापारिक मौहाल, औद्योगिक नीति आदि है।इस अवसर पर एमिटी विश्वविद्यालय के अधिकारी, शिक्षक और छात्र उपस्थित थे।

 4,435 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.