नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा : सेक्टर 18 मार्किट एसोसिएशन ने सीईओ नोएडा को भेजी चिट्ठी, पार्किंग कांट्रेक्ट में कई खामियां हैं उन्हें सुधारें

1 min read

नोएडा, 1 अगस्त।

सेक्टर 18 मार्केट एसोसिएशन ने सेक्टर 18 में चल रही पार्किंग व्यवस्था में खामियों का जिक्र करते हुए नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ लोकेश एम जी को विस्तार से चिट्ठी लिखी है और उसमें सुझाव दिया गया है कि अगर यह नई चीजें लागू कर दी जाएंगी तो पार्किंग सिस्टम दुरुस्त हो जाएगा।

एसोसिएशन के अध्यक्ष एसके जैन ने अपने पत्र में कहा है कि सेक्टर 18 मार्केट नोएडा में नयी पार्किंग व्यवस्था में सेक्टर 18 मे नये पार्किंग कांट्रेक्ट के बाद से कुछ समस्याऐ आ रही हैं , इनका निदान होना जरूरी है। इससे सेक्टर 18 में कारोबार बढ़ेगा और राजस्व में वृद्धि होगी। लोगों की परेशानी भी दूर हो जाएगी। उन्होंने अपने पत्र में 6 प्रमुख मुद्दों को उठाया है। उन्होंने निम्न समस्याओं पर फोकस किया है।

1- पार्किंग के संवंध मे पहले आधे घंटे तक 20 रुपये और उसके बाद के चार घंटे का 50 रुपये सुनिश्चित हुया था जिसे कि पहले आधे घंटे से ज्यादा समय होने पर 50 रुपये चार घंटे का लिया जाना चाहिए था , किंतु कांट्रेक्टर अब आधा घंटे से एक मिनट भी उपर होने पर 70 रुपये चार्ज करता है जो कि ग़लत है , कृपया इस विसंगति को दूर कराया जाय ।
2 – पहले सेक्टर 18 मे सभी प्रतिष्ठानों पर कार्यरत या मालिको/ पार्टनर सभी को चार पहिया/ दो पहिया वाहनो को बहुमंज़िला पार्किंग में खड़े करने के लिये 600/300 ₹ महीने का पास दिया जाता था , जिसे अब सिर्फ़ एक प्रतिष्ठान पर एक पास कर दिया गया है , जो कि ग़लत है यह सुविधा सभी को जारी रखनी चाहिए । सेक्टर 18 मार्केट में सभी प्रतिष्ठानों के मालिकों, साझीदारो एवं स्टाफ़ आदि को यह सुविधा प्रतिष्ठान के पत्र पर 600/300 ₹ महीने का पास उपलब्ध कराया जाए ।
3-सभी पार्किंग कर्मीयो का व्यवहार जनता के साथ अच्छा हो तथा सभी यूनिफ़ॉर्म में एवं पहचान पत्र के साथ हो।
4- बहुमंज़िला पार्किंग से बाजार तक आने जाने हेतु ई रिक्शा पर्याप्त मात्रा में चले समय समय पर सेक्टर 18 मार्केट एसोसिएशन नोएडा के प्रतिनिधियों से इनका परिचालन का सत्यापन कराया जाय ।
5 – नो पार्किंग ज़ोन के वाहनो का चालान करने से पहले पी सिस्टम लाउडस्पीकर से वारनिंग की घोषणा करनी चाहिये ।
6. वाहन पार्किंग की जगह एवं खड़े हो सकने वाले वाहनों की सूची सत्यापन हेतु सेक्टर 18 मार्केट एसोसिएशन नोएडा को उपलब्ध करायी जाय ॥

यधपि हमेशा ही कुछ समय सही व्यवस्था चलने के बाद बार बार कुछ ना कुछ नया किया जाता है जिससे कि व्यापारियों मे आक्रोश की स्थिति पैदा होने लगती हैं ।

एस के जैन ने कहा है कि सेक्टर के व्यापारियों की सुविधाओं का भी ध्यान रखकर व्यवस्था बनायी जाय कोई भी नया परिवर्तन सेक्टर 18 मार्केट एसोसिएशन नोएडा के पदाधिकारियों के साब मिलकर सहमति के साथ ही लिया जाय । जिससे की सही व्यवस्था बनी रहे ।

सेक्टर 18 मार्केट में जिस तरहां गिद्ध की तरहां शिकार करने की कला से नो पार्किंग व्हीकल्स के चालान किये जा रहे हैं वह दिन दूर वही कि इस मार्केट में ग्राहक देखने को नही मिलेंगे ।
जिस चालान करने की व्यवस्था को सड़क पर ट्रैफ़िक जाम ना हो , उसलिये लाया गया , उस व्यवस्था को अब सिर्फ़ चालान करके ज्यादा से ज्यादा पैसा एकत्र करने का साधन बनाकर अनुचित व्यापार किया जा रहा है ।

सेक्टर 18 मार्केट एसोसिएशन नोएडा के प्रतिनिधियों की एवं प्राधिकरण अधिकारियों की एक समिति बनायी जाए , जो कि पार्किंग व्यवस्था को व्यवस्थित करने एवं सुचारू रूप से चलाने का कार्य करे,  जिससे कि व्यापारियों की सुनवाई उचित तरीक़े से हो सके ।

 2,706 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.