नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा में सेक्टर 18 की बदलेगी सूरत, हर ब्लॉक के अलग अलग कलर डिस्प्ले बोर्ड होंगे, अब ट्रैफिक पुलिस करेगी चालान

1 min read

नोएडा, 4 नवम्बर।

नोएडा प्राधिकरण के बोर्ड रूम मे शनिवार को सेक्टर 18 मार्केट एसोसिएशन नोएडा के अध्यक्ष श्री सुशील कुमार जैन एवं प्रतिनिधियों के साथ नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री लोकेश एम , ए सी ई ओ, ओ एस डी, ज़िलाधिकारी नोएडा, डी सी पी नोएडा , जीएम एवं सभी विभागों के अधिकारियों के साथ एक मिटिंग सम्पन्न हुई। इस मिटिंग मे कई समस्याओं को एसोसिएशन की तरफ से रखा गया जिस पर जल्द कार्रवाई का भरोसा दिया गया। अब नो पार्किंग का चालान पार्किंग कंपनी नही बल्कि ट्रैफिक पुलिस करेगी। अब सेक्टर 18 के सभी बोर्ड डीस्पले आदि एक कलर एक साईज के होंगे। अलग अलग ब्लाक के कलर अलग होंगे।

एसोसिएशन ने सेक्टर 18 मे नये पार्किंग कांट्रेक्ट के बाद से आ रही समस्याओं के मुख्य बिंदुओं पर चर्चा की और सुझाव दिए।

1- पार्किंग के संवंध मे पहले आधे घंटे तक 20 ₹ और उसके बाद के चार घंटे का 50 ₹ सुनिश्चित हुया था जिसे कि पहले आधे घंटे से ज्यादा समय होने पर 50 ₹ चार घंटे का लिया जाना चाहिए था , किंतु कांट्रेक्टर अब आधा घंटे से एक मिनट भी उपर होने पर 70₹ चार्ज करता है जो कि ग़लत है , कृपया इस विसंगति को दूर कराया जाय ।
2 – पहले सेक्टर 18 मे सभी प्रतिष्ठानों पर कार्यरत या मालिको/ पार्टनर सभी को चार पहिया/ दो पहिया वाहनो को बहुमंज़िला पार्किंग में खड़े करने के लिये 600/300 ₹ महीने का पास दिया जाता था , जिसे अब सिर्फ़ एक प्रतिष्ठान पर एक पास कर दिया गया है , जो कि ग़लत है यह सुविधा सभी को जारी रखनी चाहिए । सेक्टर 18 मार्केट में सभी प्रतिष्ठानों के मालिकों, साझीदारो एवं स्टाफ़ आदि को यह सुविधा प्रतिष्ठान के पत्र पर 600/300 ₹ महीने का पास उपलब्ध कराया जाए ।
3-सभी पार्किंग कर्मीयो का व्यवहार जनता के साथ अच्छा हो तथा सभी यूनिफ़ॉर्म में एवं पहचान पत्र के साथ हो।
4- बहुमंज़िला पार्किंग से बाजार तक आने जाने हेतु ई रिक्शा पर्याप्त मात्रा में चले समय समय पर सेक्टर 18 मार्केट एसोसिएशन नोएडा के प्रतिनिधियों से इनका परिचालन का सत्यापन कराया जाय ।
5 – नो पार्किंग ज़ोन के वाहनो का चालान करने से पहले पी सिस्टम लाउडस्पीकर से वॉर्निंग की घोषणा करनी चाहिये । चालान यातायात कर्मियों द्वारा ही किये जाय ।
6 वाहन पार्किंग की जगह एवं खड़े हो सकने वाले वाहनों की सूची सत्यापन हेतु सेक्टर 18 मार्केट एसोसिएशन नोएडा को उपलब्ध करायी जाए।

यद्यपि हमेशा ही कुछ समय सही व्यवस्था चलने के बाद बार बार कुछ ना कुछ नया किया जाता है जिससे कि व्यापारियों मे आक्रोश की स्थिति पैदा होने लगती हैं ।

एसोसिएशन अध्यक्ष एस के जैन ने कहा कि सेक्टर के व्यापारियों की सुविधाओं का भी ध्यान रखकर व्यवस्था बनायी जाय नये नियम सेक्टर 18 मार्केट एसोसिएशन नोएडा के पदाधिकारियों के साथ मिलकर सहमति के साथ ही लिया जाय । जिससे की सही व्यवस्था बनी रहे ।

1-नलियों का स्लोप समान न होने के कारण वर्षा ऋतु के दौरान जलभराव होता है, ठीक किया जाय रिमांडलिंग के समय बने डक्ट्स के अंदर जल भराव होता है उसका निराकरण किया जाय।

2-सेक्टर-18 की सीवर लाईन की सफाई एवं शो रूम के साथ बने सीवर मैन होल्स को ठीक किया जाय ।

3-सैक्टर-18 के विभिन्न स्थानों पर लिंकिंग के साथ मल्टीलेवल पार्किंग से मैट्रो स्टेशन सेक्टर-18 तक एलिवेटेड स्काई वॉकवे बनवाया जाय ।

4- मॉल ऑफ इण्डिया के सामने डायवर्जन को बार-बार बंद कर देते हैं. जिसको खोला जाय एवं समुचित समाधान हो।

5-सेक्टर-18 के प्रवेश द्वारों पर सौदर्यकरण कराया जाय । वर्चुयल लाईटिंग फाउन्टेन आदि बनाये जाय

6 -विभिन्न स्थानों से वेंडर्स एवं कियोस्क द्वारा अतिक्रमण हटवाने की मांग की गई।

7-सड़क के किनारे के क्षेत्र का उचित रखरखाव कराने की मांग की गई।सडकौ की रिसऱफेसिंग की जाय एवं जहां भी टूट फूट है वह ठीक की जाय ।

8-मार्केट में अग्नि सुरक्षा पाइपलाइन अभी स्थापित नही है, जिसको स्थापित कराने की भांग की गई।

9 -सेक्टर-18 में सभी अवशेष नालियों को ढकने की मांग की गई।

10- सैक्टर-18 में एम्फीथियेटर का सौदर्यकरण कराने की मांग की गई। एवं विभिन्न स्थानो पर फाउन्टेन आदि लगाये जाय ।

11 – सैक्टर-18 में हीरा स्वीट्स के निकट पार्किंग को रोड के एक तरफ करने की मांग की गई।

12 -सैक्टर 18 मे तिकोना पार्क में भारतीय ध्वज तिरंगा लगाया जाय।

13-सैक्टर-18 में पता और ब्लॉक पहचान के लिए साईन बोर्ड लगवाने की मांग की गई।

14-सैक्टर-18 क्रॉसिंग पर मैनुअल ट्रैफिक लाइट, ब्लिंकर एवं जेबा क्रॉसिंग बनायी जाय
15-सेक्टर-18 में वाहन चालकों की सुविधा हेतु यातायात संकेतक लगाने की मांग की गई। नो पार्किंग के चालान यातायात कर्मी करें ।
16-सैक्टर-18 में सड़कों के किनारे की जाने वाली पार्किंग में 90° में गाड़ियाँ बड़ी की जाती है। तथा गाड़ियों को बैक करने पर सड़क से गुजरने वाली गाड़ियों के बीच में आ जाती है, जिससे जाम की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इस समस्या के निराकरण हेतु गाड़ियों को 60° में खड़े किये जाने की व्यवस्था बनाने की मांग की गई।

17-सैक्टर-18 के चौराहों में जलप्रपात फौव्वारों आदि का निर्माण कर सौदर्यकरण कराने की मांग की गई।
उद्यानसम्बन्धी मांग
18-सैक्टर-18 में पेड़ों की छंटाई कराने की मांग की गई।

19-सैक्टर में स्थित पीपल के पेड़ की छँटाई कराने की मांग की गई।
सफाई सम्बन्धी मांग

20-ऊँची इमारतों के पास ट्रांसफॉर्मर बाहर फुटपाथ इत्यादि पर रखे हुए हैं. जिससे चलने-फिरने में अवरोध उत्पन्न होता है तथा अवैध वेन्डर भी बैठने लगते है. इसका समाधान कराया जाए। सेक्टर 18 मार्केट नोएडा मे तिकोना पार्क स्थित अंडरग्राउंड पावर सब स्टेशन के पानी में डूबने के कारण बाजार में लगभग 21 घंटे पावर सप्लाई बंद रही ।

इस संवंध मे कुछ मुख्य तथ्य जानकारी के लिए रखे गए।
जब भूमिगत पावर सब स्टेशन की इस अवधारणा पर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों, उस समय नोएडा प्राधिकरण के सीईओ के साथ बोर्ड रूम में सलाहकार वास्तुकार के साथ चर्चा की गई, तो एसोसिएशन ने इस अवधारणा का इसे अंडरग्राउंड बनाने का विरोध किया और सभी से इसे ग्राउंड फ्लोर पर स्थापित करने का अनुरोध किया।
हमने उन्हें उपहार सिनेमा जैसे हादसे की चेतावनी दी थी, लेकिन किसी ने नहीं सुना और तिकोना पार्क सेक्टर 18 पर इस अंडरग्राउंड सब स्टेशन को सारे विरोधो के वावजूद बना दिया गया । इससे भी बड़ी बात यह है कि लगभग 5-6 साल पहले निर्माण के बाद वही भूमिगत बिजली सब स्टेशन डूब गया था और यही स्थिति उत्पन्न हुई थी, लेकिन सौभाग्य से उस समय सेक्टर 18 बिजली आपूर्ति को भूमिगत सब स्टेशन में स्थानांतरित नहीं किया गया था।
यह हमारा दुर्भाग्य है कि हम सेक्टर 18 मार्केट की बिजली आपूर्ति को इस पावर स्टेशन पर स्थानांतरित करने और पुराने अस्थायी केबल, डबल पोल संरचना, ट्रांसफार्मर को हटाने के लिए प्रयास कर रहे थे।
अभी दो महीने पहले ही सेक्टर 18 की बिजली आपूर्ति का कुछ हिस्सा इस सब अंडरग्राउंड पावर सब स्टेशन पर स्थानांतरित करके उद्घाटन किया गया था, लेकिन सेक्टर 18 बाजार से कई जगहां पर अभी भी पुराने टैम्परेरी केबल्स. फ़ीडर पिलर्स, ट्रांसफ़ॉर्मर्स , डबल पोल स्ट्रक्चर आदि हटाए जाने और सप्लाई सिस्टम यहां स्थानांतरित होने का इंतजार कर रहे हैं ।

1 – भूमिगत विद्युत उपकेंद्र को जलमग्न होने की समस्या से बचाने के लिए उपाय क्यों नहीं किए गए, जबकि नोएडा प्राधिकरण को पहले से ही भूमिगत विद्युत उपकेंद्र के जलमग्न होने की समस्या की जानकारी थी , पहले भी ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ा था। इस संवंध मे इस केंद्र पर एक डिवाटरिंग सिस्टम पम्पों का लगाया जाना ज़रूरी है जो कि बारिस होने पर पानी को पहले ही बाहर निकाले ।

2- इस भूमिगत पावर सब स्टेशन को जलमग्न होने की समस्या से बचाने इसके सिविल कंस्ट्रक्शन को सही करने के लिए अब क्या कदम उठाए जाएंगे
3 – किसी भी प्रकार की दुर्घटना के कारण विद्युत आपूर्ति में समस्या होने पर उसे दूसरे सब स्टेशन पर स्थानांतरित करने की क्या योजना है

4- प्राधिकरण को सेक्टर की पावर सप्लाई की सुरक्षा और निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए सेक्टर 18 मार्केट नोएडा की सभी बिजली प्रणालियों का तकनीकी ऑडिट करना चाहिए, हालांकि यह भूमिगत पावर सब स्टेशन सेक्टर 18 मार्केट को निर्बाध बिजली आपूर्ति देने के वादे के साथ लाया गया था। किन्तु किसी रिज़र्व सप्लाई सिस्टम का होना आवश्यक है ।
4- सेक्टर 18 मार्केट नोएडा के बचे हुये हिस्से से अस्थायी बिजली केबल, ट्रांसफार्मर, डबल पोल संरचना, फीडर खंभे अभी भी क्यों नहीं हटाए गए हैं और इसकी उच्च स्तरीय जांच की आवश्यकता है । इतने समय से यह कार्य क्यू वही हो पा रहा है । क्योंकि सेक्टर 18 मार्केट एसोसिएशन नोएडा के अध्यक्ष सुशील कुमार जैन ने मुख्यमंत्री यूपी को एक पत्र लिखा था , क्यूँकि लम्बे समय से कोई भी इस संवंध में कोई कुछ कार्य कर रही रहा था। माननीय श्री योगी आदित्यनाथ जी और मुख्यमंत्री ने इस मुद्दे पर ध्यान दिया, उन्होंने पुरानी अस्थायी बिजली आपूर्ति प्रणाली को हटाने का काम शुरू करने के आदैश दिये , लेकिन पूरी तरह से पूरा नहीं हो सका, सेक्टर का केवल एक हिस्से का ही सप्लाई सिस्टम स्थानांतरित हुआ।

 

 5,530 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.