नोएडा खबर

खबर सच के साथ

नोएडा : सेक्टर 18 मार्किट में शाम 6 बजे के बाद या वीकेंड पर वाहनों को प्रतिबंधित करने का सुझाव, बदलेंगी पार्किंग की दरें

1 min read

नोएडा, 4 नवम्बर।

नौएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री लोकेश एम० ने शनिवार को नौएडा सैक्टर-18 मार्केट के व्यापारियों  के समूह के साथ सैक्टर की विभिन्न समस्याओं के सम्बन्ध में बैठक की। इसमे गौतमबुद्ध नगर जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा भी उपस्थित रहे। बैठक में नोएडा प्राधिकरण ने जिला प्रशासन से कहा है वह ऐसे सभी रेस्टॉरेंट में ईटीपी प्लांट लगाने के लिए नोटिस जारी करें जो बचे हुए खाने को नालियों में डालते हैं। उनके लिए ईटीपी प्लांट लगाना जरूरी है। पार्किंग की दरें बदलने और शाम 6 बजे के बाद या वीकेंड पर यातायात को प्रतिबंधित कर सिर्फ पैदल चलने वालों के मुद्दे पर व्यापारियों से सुझाव मांगा गया है।

इस बैठक में प्राधिकरण के तीनों अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारीगण, पुलिस विभाग से अपर पुलिस आयुक्त, पुलिस पुलिस उपायुक्त (ट्रैफिक) तथा पुलिस उपायुक्त (जोन) आदि भी बैठक में उपस्थित रहे। प्राधिकरण के सिविल, जल, उद्यान, वि० / यां० जनस्वास्थ्य विभागों के अधिकारीगण द्वारा भी उक्त बैठक मे शामिल रहे।

उक्त बैठक में सैक्टर-18 के मार्केट के व्यापारी समूह द्वारा विभिन्न समस्याओं को उठाया गया. जिनके निराकरण हेतु मुख्य कार्यपालक अधिकारी द्वारा सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये गये तथा व्यापारी समूह को उक्त समस्याओं के निराकरण का आश्वासन दिया गया है।

बैठक के दौरान व्यापारी समूह द्वारा उठाई गई मुख्य समस्याओं एवं तत्क्रम में मुख्य कार्यपालक अधिकारी महोदय द्वारा प्रदत्त निर्देशों विवरण निम्नवत् है:-

1. व्यापारी समूह द्वारा मांग की गई कि सैक्टर-18 में निर्मित मल्टीलेवल पार्किंग तथा सर्फेस पार्किंग हेतु सैक्टर-18 में स्थित दुकानों / शोरून में काम करने वाले कर्मचारियों हेतु मासिक पास निर्गत किये जायें, जिसके सम्बन्ध में मुख्य कार्यपालक अधिकारी महोदय द्वारा सभी कर्मचारियों को समुचित दरों पर पास निर्गत करने हेतु सहमति व्यक्त की गई। साथ ही इस हेतु पास की दरों को संशोधित करने हेतु भी निर्देशित किया गया।

पूर्व में सैक्टर-18 की रिमॉडलिंग के दौरान सीवर आदि हेतु बनाये गये चैम्बर के चोक होने की समस्या से व्यपारी समूह द्वारा अवगत कराया गया, जिस हेतु सम्बन्धित विभागों को उक्त चैम्बर की नियमित सफाई कराने तथा जिन स्थानों पर मैनहॉल छोटे हैं, उनको बड़ा करने आवश्यकतानुसार चैम्बरों में बड़े साईज के ह्यूम पाईप बदलने एवं चैम्बरों की सफाई हेतु पोर्टेबल मशीन क्रय करने हेतु निर्देशित किया गया।

इस सम्बन्ध प्राधिकरण के विभाग द्वारा संज्ञान में लाया गया कि सैक्टर में स्थित विभिन्न रेस्टोरेन्ट्स द्वारा ई.टी.पी. प्लान्ट स्थापित नहीं किये गये हैं, जिसके कारण रेस्टोरेन्ट्स का अवांछित अपशिष्ट उक्त सीवर लाईन में चला जाता है तथा चैम्बर / सीवर लाईन चोक होने की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी, गौतमबुद्ध नगर से अपेक्षा की गई जनपद के खाद्य विभाग की ओर से ऐसे रेस्टोरेन्ट्स स्वामियों को उक्त आशय का नोटिस निर्गत कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये जाये।

सम्पूर्ण सैक्टर-18 में निर्मित नालियों के स्लोप को ठीक कराये जाने की मांग की गई तथा नालियों पर लगाये गये एम एस के कवर के चोरी होने की समस्या से अवगत कराया गया, जिस हेतु नालियों पर एम.एस. के स्थान पर सभी नालियों पर चरणवार रूप से FRP Cover लगाने हेतु निर्देशित किया गया, जिससे चोरी की समस्या को हतोत्साहित किया जा सके।

इसके अतिरिक्त पुलिस विभाग के उपस्थित अधिकारियों से भी अपेक्षा की गई सैक्टर में इस प्रकार की चोरी की घटनाओं को रोकने हेतु आवश्यक कार्यवाही की जाये।

व्यापारी समूह द्वारा सैक्टर-18 के विभिन्न प्रवेश मार्गों के सौन्दर्यीकरण तथा सैक्टर-18 के प्रवेश एवं अन्दर विभिन्न स्थानों पर सैक्टर का ले-आउट प्लान अथवा रूट मैप स्थापित किये जाने की मांग गई जिस हेतु मुख्य कार्यपालक अधिकारी महोदय द्वारा सम्बन्धित

विभागों को इस सम्बन्ध शीघ्र आवश्यक कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया। सैक्टर-18 में फायर फाईटिंग लाईन बिछाने की मांग के क्रम में निर्देशित किया गया कि भविष्य में होने वाले अनुरक्षण / मॉडिफिकेशन कार्यों के साथ-साथ अण्डरग्राउण्ड सर्विसेज के साथ फायर लाईन भी बिछायी जाये।

सौन्दर्यीकरण के दृष्टिगत सैक्टर के तिकोना पार्क के समीप अत्याधुनिक फाउन्टेन अथवा अन्य सेल्फी प्वॉइंट स्थापित किये जाने तथा सैक्टर में हाईमास्ट फ्लैग लगाने की मांग पर सम्बन्धित विभागों को वस्तुस्थिति का परीक्षण तथा अन्य तकनीकी परीक्षण करते हुए कार्यवाही किये जाने हेतु निर्देशित किया गया।

व्यापारी समूह द्वारा सैक्टर-18 में स्काई वॉक के निर्माण की मांग की गई जिस पर विस्तृत विचारोपरान्त अग्रिम निर्णय लिये जाने हेतु आश्वासन दिया गया।

उद्यानीकरण के अन्तर्गत विभिन्न स्थानों पर उगे हुए पीपल आदि पेड़ों की व्यवस्थित एवं समुचित रूप से छंटाई कराने ही मांग की गई जिस हेतु शीघ्र उक्त कार्य कराने हेतु सम्बन्धित को निर्देशित किया गया।

व्यापारी समूह द्वारा मांग की गई कि कुछ ऊँची इमारतों के मध्य विद्युत विभाग द्वारा कुछ जनरेटर / ट्रास्फॉर्मर लगाये हुए हैं, जिससे सैक्टर के सौन्दर्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। इस हेतु विद्युत विभाग के उपस्थित अधिकारियों से अपेक्षा की गई कि सैक्टर में विद्युतापूर्ति हेतु अन्य आधुनिक विकल्पों पर विचार किया जाये इसके अतिरिक्त अण्डरग्राउण्ड सबस्टेशन एवं ओवरहेड केबलिंग के सम्बन्ध विद्युत विभाग से रिपोर्ट उपलब्ध कराने की अपेक्षा की गई।

व्यापारी समूह द्वारा सैक्टर में एक अन्य नये स्थल (हीरा स्वीट्स के समीप) पर पार्किंग की व्यवस्था किये जाने की मांग की गई, जिसके सम्बन्ध में प्राधिकरण के सम्बन्धित विभाग तथा पुलिस विभाग को सैक्टर की ट्रैफिक व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए परस्पर समन्वयोपरान्त उक्त स्थल को चिन्हित करने हेतु निर्देशित किया गया।

त्याहारों के दौरान तथा सप्ताहांत में मार्केट में अत्यधिक लोगों के आवागमन के दृष्टिगत पुलिस विभाग से मैनपावर बढ़ाने की मांग की गई, जिस पर पुलिस विभाग के उपस्थित अधिकारियों द्वारा कार्यवाही किये जाने का आश्वासन दिया गया।

व्यापारी समूह द्वारा उपरोक्त मांगों के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालक अधिकारी महोदय द्वारा व्यापारी समूह की ओर से भी कुछ कार्यवाहियों / सहयोग की अपेक्षा की गई।

1. मुख्य कार्यपालक अधिकारी महोदय द्वारा व्यापारी समूह से अपेक्षा की गई कि मा0 मुख्यमंत्री की महत्वकांक्षी योजना सेफ सिटी परियोजना के अन्तर्गत वे अपने-अपने शोरूम / दुकानों में लगे सी.सी.टी.वी. कैमरों को प्राधिकरण की ITMS से जोड़ने हेतु प्राधिकरण को सहयोग प्रदान करें।

2. सभी दुकानदरों / शोरूम स्वामियों से अपेक्षा की गई कि सैक्टर के सौन्दर्यीकरण के दृष्टिगत विभिन्न इमारतों का फसाड का समुचित अनुरक्षण / सौन्दर्यीकरण कराया जाये। इसके अतिरिक्त सैक्टर के सौन्दर्यीकरण के दृष्टिगत सभी दुकानों के Signage के डिजाइन (Horizontal/Vertical) कलर आदि में एकरूपता रखने हेतु आपसी सहमति के आधार पर Signage लगवाये जायें।

3. मुख्य कार्यपालक अधिकारी द्वारा व्यापारियों से सुझाव मांगा गया कि सैक्टर में कुछ स्थलों, जिनको शाम को 6 बजे के बाद अथवा सप्ताहांत में वाहन प्रतिबन्धित क्षेत्र घोषित किया। ऐसे क्षेत्र में केवल पैदल यात्रियों को ही प्रवेश दिया जाये। इस सम्बन्ध में प्राधिकरण के सम्बन्धित विभाग तथा पुलिस विभाग को परस्पर समन्वय करते हुए आवश्यक कार्यवाही किये जाने हेतु निर्देशित किया गया।

अन्त में मुख्य कार्यपालक अधिकारी द्वारा व्यापारियों की उपरोक्त समस्याओं का प्राधिकरण, जिला प्रशासन एवं पुलिस विभाग के परस्पर सहयोग से समुचित निराकरण हेतु यथाशीघ्र कार्यवाही करने हेतु आश्वासन दिया गया तथा व्यापारी वर्ग से भी सैक्टर में सुधारात्मक कार्यवाही हेतु आवश्यक सहयोग की अपेक्षा की गई, जिससे कि नौएडा का समुचित विकास सम्भव हो सके, जिसका लाभ यहां के निवासियों एवं व्यापारियों को मिल सके।

 5,932 total views,  2 views today

More Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published.

साहित्य-संस्कृति

चर्चित खबरें

You may have missed

Copyright © Noidakhabar.com | All Rights Reserved. | Design by Brain Code Infotech.